अब मोबाईल से दर्ज कीजिये मतदाता सूची में नाम
अब मोबाईल से दर्ज कीजिये मतदाता सूची में नाम
Share:

लखनऊ : आमतौर पर मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने या कटवाने के लिए बार-बार बूथ लेवल अफसर या एसडीएम ऑफिस के चक्कर लगाना पड़ते हैं. लेकिन इस मामले में यूपी के मतदाता खुश नसीब हैं कि वे अब खुद ही मोबाइल के जरिये अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकेंगे, वहीँ अन्य संशोधन भी कर सकेंगे. इसके लिए केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसे उपलब्ध लिंक से डाउन लोड किया जा सकता है. देश में पहली बार यह व्यवस्था उत्तर प्रदेश में लागू की गई है.

इस सम्बन्ध में यूपी के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल गर्ग ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक ऐसी शिकायतें आती थीं कि बूथ लेवल अफसर ने नाम जुड़वाने के लिए भरे गए फार्म संख्या छह, नाम हटवाने के लिए भरे गए फार्म संख्या सात और अन्य बदलावों के लिए भरे गए फार्म संख्या आठ पर समय से कार्रवाई नहीं की. इस नए ऐप्लीकेशन के माध्यम से पता चल जाएगा कि पूरे प्रदेश में, जिला स्तर पर, विधानसभा क्षेत्रवार और बूथ स्तर पर कुल कितने आवेदन किस-किस काम के लिए आए और उनका निस्तारण हुआ कि नहीं.

गर्ग ने आगे बताया कि मतदाता सूची से अगर नाम हटाया गया है तो उसका कारण ही पता चल जाएगा. यही नहीं इस ऐप्लीकेशन में बूथवार मतदाता सूची की पीडीएफ फाइल भी डाली गई है, जिसे डाउनलोड करके प्रिंट भी निकाला जा सकता है. बता दें कि इस ऐप का विकास एन.आई.सी. की स्टेट इकाई द्वारा किया गया है. निकट भविष्य में चुनाव से जुड़े अधिकारियों की शिकायत भी इस एप्प से की जा सकेगी. ऐसी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करवाने की तैयारी की जा रही है.

मतदाता सूची के आधार पर हो NRC का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -