केरल हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग का दिया निर्देश, कहा- 'एक व्यक्ति केवल एक बार वोट डाले '
केरल हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग का दिया निर्देश, कहा- 'एक व्यक्ति केवल एक बार वोट डाले '
Share:

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) को 29 मार्च को केरल उच्च न्यायालय द्वारा निर्देशित किया गया था कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए कि मतदाताओं की सूची में कई निर्वाचन क्षेत्रों में दर्ज किए गए मतदाताओं ने 6 अप्रैल को राज्य विधानसभा के चुनाव में केवल एक वोट डाला। अदालत ने कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला की याचिका पर अंतरिम आदेश दिया जिसमें 6 अप्रैल के मतदान में फर्जी और कई प्रवेश मतदाताओं को भाग लेने से रोकने की मांग की गई थी। 

याचिका पर विचार करते हुए, अदालत ने कहा कि यह नागरिकों के अधिकारों से संबंधित एक गंभीर मुद्दा था। अदालत 30 मार्च को इस मामले पर विचार करेगी। अदालत ने शुक्रवार को याचिका पर मतदान पैनल के विचार मांगे थे। चुनाव आयोग ने 29 मार्च को अदालत को सूचित किया कि वह यह सुनिश्चित करके चुनावों की पवित्रता सुनिश्चित करेगा कि चुनाव में ऐसे मतदाताओं द्वारा एक से अधिक मत न डाले जाएं। श्री चन्नीथला ने अपनी याचिका में राज्य के 131 विधानसभा क्षेत्रों में फर्जी और कई मतदाताओं के नाम दर्ज करने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की मांग की थी। 

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मतदाता सूची की जांच से साबित हो जाएगा कि इन विधानसभा क्षेत्रों में 4,34,042 से अधिक फर्जी और कई मतदाता हैं। उन्होंने न्यायालय से अपील की कि वह चुनाव आयोग को निर्देश देते हुए एक अंतरिम आदेश जारी करे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मतदाता सूची में फर्जी और कई प्रवेश मतदाताओं को विधानसभा चुनाव में मतदान करने की अनुमति नहीं है।

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने के बाद बोले डॉ हर्षवर्धन- 'दोनों टीके सुरक्षित'

रोड शो में बोले अमित शाह- नंदीग्राम से ही निकलेगा परिवर्तन का रास्ता

धारापुरम में जनसभा को संबोधित करते हुए बोले पीएम मोदी- आने वाले कुछ समय में तमिलनाडु...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -