बिजली संकट पर बोले ऊर्जा मंत्री- 'राज्य में कोयले की कमी नहीं...'
बिजली संकट पर बोले ऊर्जा मंत्री- 'राज्य में कोयले की कमी नहीं...'
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोयले की कमी तथा बिजली संकट को लेकर मचे राजनीतिक घमासान के बीच राज्य के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का बयान सामने आया है। बिजली संकट को लेकर ऊर्जा मंत्री तोमर ने बताया कि कुछ दिक्कतें हैं जिनका समाधान हम युद्ध स्तर पर कर रहे हैं। मध्य प्रदेश में कोयले कोई कोई कमी नहीं है। गर्मी ज्यादा बढ़ गई है ऐसे में बिजली की मांग भी बढ़ी है तो उत्पादन भी बढ़ाने की जरुरत है। जितनी मात्रा में कोयला चाहिए उतने कोयले का वक़्त पर इंतजाम हो जाएगा, राज्य के लोगों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। 

उन्होंने कहा कि पिछली बार भी कोयला खतरे को लेकर सवाल खड़े हुए थे हमने तब भी बोला था कि कोयले की कमी नहीं आने दी जाएगी। साथ ही बताया कि यदि मध्य प्रदेश में प्राकृतिक आपदा आ गई तो बात अलग है, किन्तु हम कमी होने का खतरा नहीं होने देंगे। इसको लेकर हमने रेल मंत्री, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री, कोयला मंत्री से चर्चा की है तथा हम दिन प्रतिदिन प्रयास कर रहे हैं कि हमें पर्याप्त कोयला प्राप्त हो। 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गर्मी में खपत बढ़ी है जैसे किसी शादी में बारातियों का आँकड़ा 30 की बजाय 100 आ जाती है तो उसका इंतजाम हमें करना पड़ता है। अचानक जो मांग बढ़ गई है उसका इंतजाम हम कर रहे हैं। उपभोक्ताओं को कोई समस्या नहीं होने देंगे। मंत्री तोमर ने कहा कि अफसरों को निर्देश दे दिए गए हैं कि जहां-जहां लाइनें खराब है उन लाइनों को बदला जाए, वही फॉल सीलिंग को ठीक करने के लिए 31 मई तक का वक़्त अफसरों को दिया है। इसके साथ ही जितने नए सब स्टेशन हाल ही में बनाए गए हैं उनमें स्टाफ की तैनाती भी की जाए। उन्होंने बोला कि ग्वालियर में रिंग रोड की तर्ज पर अब रिंग मोनो पोल बिजली की लाइन डाली जाएगी जिससे सभी सब-स्टेशन एक दूसरे के साथ कनेक्ट रहें। अगर एक सब स्टेशन में कोई फॉल्ट आता है तो दूसरे स्थान से तत्काल आपूर्ति दी जा सकेगी। वहीं उन्होंने कहा कि कुछ रिहायशी क्षेत्रों में हाई टेंशन लाइन से दिक्कत आ रही है, उसके रुट बदलने के निर्देश दिए गए हैं।

370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर पहुंचे PM मोदी, दी 20 हजार करोड़ की सौगात

ज़ीरो की खोज न होती तो शायद हम दुनिया की इतनी वैज्ञानिक प्रगति भी न देख पाते: PM मोदी

रेलवे का बड़ा फैसला, इस रूट पर ब्लॉक हुआ 2 महीने का ट्रैफिक, कई ट्रेनें रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -