'युवाओं पर जोर, त्रिमूर्ति का संयोजन..', स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से पीएम मोदी का संबोधन
'युवाओं पर जोर, त्रिमूर्ति का संयोजन..', स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से पीएम मोदी का संबोधन
Share:

नई दिल्ली: भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्रव्यापी संबोधन दिया, जिसमें राष्ट्र के प्रदर्शन, सुधार और परिवर्तन के विषयों पर प्रकाश डाला गया। 2019 में नई सरकार के गठन को उत्प्रेरक बताते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश की गति, अब इन सिद्धांतों की विशेषता है।

लाल किले से पीएम मोदी ने कहा कि, "2019 में नई सरकार की स्थापना के बाद, मुझे सुधारों को बढ़ावा देने का दृढ़ संकल्प मिला। आज, हमारा देश प्रदर्शन (Perform), सुधार (Reform) और परिवर्तन (Transform) के आदर्शों के साथ गूंजता है।" उन्होंने भारत को मिली अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा पर प्रकाश डाला, जिसमें वैश्विक विशेषज्ञों ने निरंतर प्रगति की भविष्यवाणी की और विभिन्न रेटिंग एजेंसियों ने देश की उपलब्धियों की प्रशंसा की। विश्व युद्ध के बाद एक नई वैश्विक व्यवस्था के उद्भव की तुलना करते हुए, उन्होंने COVID-19 महामारी के बाद एक तुलनीय बदलाव की कल्पना की।

पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार का प्रत्येक कार्य और संसाधन अपने नागरिकों की भलाई के लिए निर्देशित है। उन्होंने कहा, "हमारे देश के कल्याण के लिए साझा प्रतिबद्धता के साथ, सरकार और उसके लोग दोनों राष्ट्र को प्राथमिकता देने में एकजुट हैं।" लाल किले पर अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, पीएम मोदी ने कहा, "हम अपार संभावनाओं के मोड़ पर खड़े हैं; यह वर्ष 'अमृत काल' के आगमन का प्रतीक है - कायाकल्प और पुनरुत्थान की अवधि। हम या तो अपनी युवावस्था का अनुभव कर रहे हैं या भारत माता की गोद में पुनर्जन्म ले रहे हैं। इस युग के दौरान हम जो विकल्प चुनेंगे, जो कदम उठाएंगे, वे हमारे देश के गौरवशाली इतिहास के निर्माता होंगे।"

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत के 1.4 अरब लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए, पीएम मोदी ने गर्व से घोषणा की, "हम दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं, और आज हम सभी अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाते हैं।" युवाओं की सराहना करते हुए उन्होंने स्वीकार किया कि छोटे शहरों और कस्बों से आने वाले लोग, जिन्हें अक्सर टियर 2 और टियर 3 शहर कहा जाता है, स्टार्ट-अप के क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय छाप छोड़ रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा, "हमारे वर्तमान परिदृश्य में, हमारे पास जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता की त्रिमूर्ति है - एक शक्तिशाली संयोजन जो हमारे देश की आकांक्षाओं को साकार करने में सक्षम है।"

आगे देखते हुए, पीएम मोदी ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि आने वाले वर्ष आने वाली पीढ़ियों के लिए विकास की दिशा तय करेंगे। समकालीन दुनिया की प्रौद्योगिकी-संचालित प्रकृति को स्वीकार करते हुए, उन्होंने भारत की बढ़ती तकनीकी प्रतिभा की कल्पना की, जो वैश्विक मंच पर देश की स्थिति और प्रभाव को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में महिला क्रांतिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका

रतलाम के कांस्टेबल को सरकार ने दी लिंग परिवर्तन की अनुमति, बनेगी पुरुष

महात्मा गांधी की 'अहिंसा' ने स्वतंत्रता प्राप्ति में निभाई अहम भूमिका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -