इनैमुएल मैक्रों की वायु सेना में स्पेस कमांड बनाने का ऐलान

पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति इनैमुएल मैक्रों ने ऐलान किया है कि उन्होंने देश की अंतरिक्ष रक्षा नीति को बढ़ावा देने और अपने सामरिक हितों की रक्षा बेहतर तरीके से करने के लिए देश की एयर फ़ोर्स में एक स्पेस कमांड बनाने की अनुमति दे दी है. 14 जुलाई को बेस्टाइल डे परेड से पहले एकत्रित सैन्य बलों को संबोधित करते हुए मैक्रों ने कहा कि, 'अपनी अंतरिक्ष क्षमताओं के सुदृढ़ीकरण और विकास को सुनिश्चित करने के लिए वायु सेना में अगले सितंबर में एक स्पेस कमांड बनाई जाएगी.'

उन्होंने कहा कि, 'यह अंतत: अंतरिक्ष और एयर फ़ोर्स बन जाएगा और इसके लिए आवश्यक नए निवेशों पर निर्णय लिया जाएगा.' समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, फ्रांस ने 2019-25 में अंतरिक्ष में रक्षा के लिए चार अरब डॉलर के सैन्य खर्च को स्वीकृति दी है. मैक्रों ने कहा कि साइबर स्पेस और वायुमंडल से बाहर के क्षेत्र टकराव के नए क्षेत्र बन चुके हैं, जिसके बाद नया अंतरिक्ष सैन्य सिद्धांत बनाने की आवश्यकता पैदा हुई है, जिससे फ्रांस अंतरिक्ष में अपनी रक्षा सुनिश्चित करेगा.

फ्रांस ने यह कदम गत वर्ष अमेरिका द्वारा 2020 तक अपने सैन्य बल की छठी शाखा के तौर पर नई अंतरिक्ष सेना स्थापित करने का ऐलान करने के बाद उठाया है.

इमरान खान का ट्वीट, कहा- न्यायपालिका पर दबाव बना रहा पाकिस्तानी माफिया

नेपाल में बाढ़ ने मचाया कहर, अब तक 43 की मौत, 24 लापता

सऊदी अरब की महिलाओं को मिलेगी और ज्यादा आज़ादी, रॉयल फैमिली ने दिए संकेत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -