Hinduism नहीं, हिंदुत्व ही कहिए..! विश्व हिन्दू कांग्रेस में 'सनातन धर्म' के इंग्लिश नाम पर प्रस्ताव पारित, बताया ये कारण
Hinduism नहीं, हिंदुत्व ही कहिए..! विश्व हिन्दू कांग्रेस में 'सनातन धर्म' के इंग्लिश नाम पर प्रस्ताव पारित, बताया ये कारण
Share:

बैंकाक: 24 नवंबर (शुक्रवार) को विश्व हिंदू कांग्रेस (WHC) ने 'Hinduism' के बजाय हिंदुत्व को अपनाने का एक प्रस्ताव अपनाया। प्रस्ताव में दावा किया गया है कि हिंदुत्व शब्द अधिक सटीक है, क्योंकि इसमें 'हिंदू' शब्द में शामिल सभी चीजों का स्पेक्ट्रम शामिल है। इसके विपरीत, 'Hinduism' वैश्विक हिंदू समुदाय और उनकी अंतर्निहित अच्छाई को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है। प्रस्ताव में इस बात पर जोर दिया गया कि "इज़्म" एक प्रत्यय है जिसका प्रयोग दमनकारी और भेदभावपूर्ण रवैये या विश्वास को परिभाषित करने के लिए शब्दों के साथ किया जाता है। यह प्रस्ताव थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में विश्व हिंदू कांग्रेस के दूसरे दिन अपनाया गया है।

विश्व हिंदू कांग्रेस ने 'Hinduism' के बजाय 'हिंदुत्व' या 'हिंदू धर्म' शब्द के इस्तेमाल की वकालत करते हुए इस बात पर जोर दिया कि अंग्रेजी में आस्था का जिक्र करते समय इन शब्दों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। परिणामस्वरूप, इसने 'Hinduism' शब्द का त्याग कर दिया। सर्वसम्मति से स्वीकृत घोषणा में कहा गया है कि, ''हिन्दू धर्म' शब्द में, पहला शब्द, यानी, 'हिंदू' एक असीमित शब्द है। यह उन सभी का प्रतीक है, जो सनातन या शाश्वत है। और फिर धर्म है, जिसका अर्थ है 'वह, जो कायम रखता है'।"

विश्व हिंदू कांग्रेस ने अपने प्रस्ताव में कहा कि, “इस प्रकार, हिंदू धर्म उन सभी चीजों का प्रतीक है जो शाश्वत रूप से हर चीज को कायम रखता है; एक व्यक्ति, एक परिवार, एक समुदाय, एक समाज और यहां तक कि प्रकृति- सजीव और निर्जीव दोनों।” अपने तर्क को स्पष्ट करते हुए घोषणापत्र में कहा गया कि, “इसके विपरीत, Hinduism पूरी तरह से अलग है, क्योंकि इसमें एक ‘इज़्म’ जुड़ा हुआ है। 'इज़्म' शब्द को दमनकारी और भेदभावपूर्ण रवैये या विश्वास के रूप में परिभाषित किया गया है। उन्नीसवीं सदी के मध्य में, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में, 'इज़्म्स' वाक्यांश का उपयोग सामूहिक रूप से कट्टरपंथी सामाजिक सुधार आंदोलनों और विभिन्न गैर-मुख्यधारा के आध्यात्मिक या धार्मिक आंदोलनों को अपमानजनक तरीके से संदर्भित करने के लिए किया जाता था। 'Hinduism' शब्द को इसी संदर्भ में समझा जाना चाहिए।

'हिंदुत्व' शब्द के संबंध में घोषणापत्र में कहा गया कि हिंदुत्व कोई जटिल शब्द नहीं है और इसका सीधा सा अर्थ हिन्दू होने का भाव है। घोषणा के अनुसार, कई शिक्षाविद् और बुद्धिजीवी हिंदू समुदाय के प्रति घृणा और पूर्वाग्रहों या राजनीतिक एजेंडे के कारण हिंदुत्व को हिंदू धर्म के विरोधी के रूप में चित्रित कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि, 'लेकिन अधिकांश लोग हिंदू धर्म के प्रति अपनी गहरी नफरत और पूर्वाग्रहों के कारण हिंदुत्व विरोधी हैं। राजनीतिक एजेंडे और व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों से प्रेरित कई राजनेता भी उस समूह में शामिल हो गए हैं, और नियमितता और कटुता के साथ सनातन धर्म की आलोचना कर रहे हैं।'

विश्व हिंदू कांग्रेस ने भी हिंदू आस्था पर चल रहे हमलों की निंदा की और दुनिया भर के हिंदुओं से उन लोगों के खिलाफ एकजुट होने और विजयी होने का आग्रह किया जो इस तरह की कट्टरता में लगे हुए हैं। 

प्रस्ताव में 'Hinduism' शब्द के इतिहास पर जोर:-

प्रस्ताव में कहा गया कि 'Hinduism' शब्द का उपयोग 1870 के दशक के बाद ही प्रचलित हुआ, जब सर मोनियर विलियम्स ने पहली बार इसे अपनी हैंडबुक 'Hinduism' में पेश किया। प्रस्ताव में कहा गया कि, 'Hinduism' शब्द को पहली बार सर मोनियर-मोनियर विलियम्स ने अपनी हैंडबुक 'Hinduism' के माध्यम से आम इस्तेमाल में पेश किया था, जिसे 1877 में सोसाइटी फॉर प्रमोटिंग क्रिश्चियन नॉलेज द्वारा प्रकाशित किया गया था। इस बौद्धिक रूप से भ्रामक शब्दावली को पिछले 150 वर्षों में फैले नकारात्मक हिंदू-विरोधी आख्यानों के मूल के रूप में पहचाना जाता है। विश्व हिंदू कांग्रेस के अनुसार, यही कारण है कि, हमारे कई बुजुर्गों ने Hinduism की तुलना में 'हिंदुत्व' शब्द का समर्थन किया, क्योंकि पूर्व एक अधिक सटीक अभिव्यक्ति है, जिसमें 'हिंदू' शब्द का संपूर्ण अर्थ शामिल है। घोषणा में कहा गया कि हम उनके दृष्टिकोण के साथ हैं और उसे ही अपनाना चाहिए।

इसके अलावा, घोषणा में कहा गया कि, “अन्य लोगों ने वैकल्पिक “सनातन धर्म” का उपयोग किया है, जिसे अक्सर “सनातन” के रूप में संक्षिप्त किया जाता है। यहां "सनातन" शब्द हिंदू धर्म की शाश्वत प्रकृति को इंगित करने वाले विशेषण के रूप में काम करता है। बता दें कि तीसरी विश्व हिंदू कांग्रेस शुक्रवार (24 नवंबर) को थाईलैंड के बैंकाक में शुरू हुई। तीन दिवसीय कार्यक्रम में 61 देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। यह एक चतुष्कोणीय आयोजन है, अर्थात यह चार वर्षों के अंतराल के बाद आयोजित किया जाता है।

 

इससे पहले दिन में, RSS प्रमुख मोहन भागवत ने WHC के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत भौतिकवाद, साम्यवाद और पूंजीवाद के प्रयोगों से लड़खड़ा रही दुनिया को खुशी और संतुष्टि का रास्ता दिखाएगा। उन्होंने दुनिया भर के हिंदू समुदाय से एक-दूसरे तक पहुंचने और एक साथ दुनिया से जुड़ने की अपील जारी की। विचारकों, कार्यकर्ताओं, नेताओं और उद्यमियों की सभा को संबोधित करते हुए, संघ प्रमुख ने कहा कि, “हमें हर हिंदू तक पहुंचना होगा, उससे जुड़ना होगा। और हिंदू मिलकर दुनिया में सबको जोड़ेंगे. जैसे-जैसे हिंदू अधिक संख्या में जुड़े हैं, दुनिया से जुड़ने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।”

इस चतुष्कोणीय आयोजन की शुरुआत विश्व हिंदू फाउंडेशन के संस्थापक और वैश्विक अध्यक्ष स्वामी विज्ञानानंद ने की थी। इसके अतिरिक्त, तीसरी विश्व हिंदू कांग्रेस को संबोधित करते हुए, थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने इस बात पर जोर दिया कि सत्य, सहिष्णुता और सद्भाव के हिंदू मूल्यों के माध्यम से ही दुनिया में शांति स्थापित की जा सकती है।  

कराची के शॉपिंग मॉल में भड़की भीषण आग, 11 लोगों की जलकर मौत, कई झुलसे

'हिन्दू मूल्यों से ही दुनिया में स्थापित होगी शांति..', विश्व हिन्दू कांग्रेस में बोले थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन

हमास ने छोड़े 24 इजराइली बंधक, आज रिहा होगा दूसरा जत्था, 4 दिन के युद्धविराम पर राजी हुआ है यहूदी देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -