Elina Svitolina ने मांगी जूनियर प्लेयर्स की बेहतर मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षा
Elina Svitolina ने मांगी जूनियर प्लेयर्स की बेहतर मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षा
Share:

इंटरनेशनल टेनिस सर्किट पर जूनियर प्लेयर्स के बेहतर मानसिक स्वास्थ्य  सुरक्षा के लिए एलिना स्वितोलिना अभियान को शुरू कर दिया है। पूर्व नंबर 3-रैंक वाली स्वितोलिना को टेनिस करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी संघर्षों का सामना करना पड़ रहा है। 27 साल की स्वितोलिना ने कहा कि मेरे करियर में (कम उम्र में) कठिन क्षण थे। आप अकेले यात्रा करते हैं, सिर्फ अपने कोच के साथ। जब आप हर साल इतने हफ्तों की यात्रा कर रहे होते हैं, तो यह एक बड़ी चुनौती होने वाली है।

एलिना स्वितोलिना ने बोला है कि आप हर सप्ताह कुछ गंवाते जाते हैं। इसलिए इसे संभालना मानसिक रूप से वास्तव में मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए टेनिस सर्किट में जूनियर्स को मनोवैज्ञानिक पेश करवाने का विचार अच्छा है। यही सही तरीका है। यात्राएं बहुत मुश्किल हो जाता हैं। मीडिया, माता-पिता, कोच की उम्मीदें आपके साथ होती हैं। स्वितोलिना ने बोला है कि बहुत कम उम्र में करतब दिखाने से उसके भावनात्मक विकास और व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ने वाले है।

स्वितोलिना ने बोला है कि निश्चित रूप से आपके मानसिक जीवन में कुछ बदल जाता है। आप और अधिक डाउनहिल हो रहे है, आप एक उदास व्यक्ति की तरह होते है। आप अपने दोस्तों को याद करते हैं, अपने परिवार की याद करने लगते है। आप दूसरे दिन दूसरे शहर में जाने के लिए पैकिंग भी कर रहे है। स्वितोलिना ने बोला है- ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो लोग नहीं देखते हैं, पता नहीं है कि युवा खिलाड़ी के साथ क्या होने लगा है और वे किस दौर से गुजर रहे हैं। मेरे लिए एक अच्छा व्यक्ति खोजने में कई वर्ष लग गए, जिसके साथ मैं (चीजें) शेयर कर सकते है। ख़बरों की माने तो पिछले वर्ष जुलाई में स्वितोलिना ने फ्रांसीसी खिलाड़ी गेल मोनफिल्स से शादी की थी।

'BCCI को भाजपा सरकार चला रही, जिन्हे क्रिकेट खेलना हो वो पाकिस्तान आएं...', PCB के पूर्व प्रमुख का बयान

T20 वर्ल्ड कप: क्या दिनेश कार्तिक को टीम इंडिया में मिलेगी जगह ? जानिए क्या बोले सुनील गावस्कर

क्या प्लेऑफ में जाने की उम्मीदें जिन्दा रख पाएगी चेन्नई ? टीम रोहित से मुकाबला आज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -