हाथियों के समूह को भगाने में कुचले जाने से युवक की मौत

रांची : रांची के बुंडू इलाके के हाथीतोपा में मंगलवार को 17 जंगली हाथियों के एक समूह को खदेड़ने की कोशिश कर रहे एक युवक को कुचल कर मार डालने का मामला सामने आया है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार हाथियों के एक समूह ने रांची-जमशेदपुर मार्ग पर दशम झरने के निकट हाथी तोपा में दो दिनों से डेरा डाल कर खेतों में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा रहा था. हाथियों को भगाने के लिए जुटे ग्रामीणों ने जब मंगलवार को उन्हें जंगल में खदेड़ने का प्रयास किया तो एक हाथी ने उन्हें पलट कर दौड़ा दिया. हाथी से बचने के लिए भाग रहे ग्रामीणों में से 24 वर्षीय अक्षय कुमार महतो समीप के गड्ढे में गिर गया जिसे हाथियों ने घेर लिया और कुचल-कुचल कर मार डाला.

हालाँकि लोगों ने अक्षय को बचाने की कोशिश की लेकिन असफल रहे. बाद में घटना से नाराज ग्रामीणों ने रांची-जमशेदपुर मार्ग जाम कर हाथियों को वहां से भगाने और अक्षय के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की. इस बीच मार्ग पर दोनों ओर कई किलोमीटर तक जाम लग गया. बाद में हाथी भगाओ दल के बुलाये जाने और उनकी मदद से जंगली हाथियों को भगाये जाने के बाद ही जाम खोला गया.

बता दें कि झारखंड के सारंडा के जंगल भारत में एशियाई हाथियों के प्रमुख निवास स्थानों में से एक है. हाथी यहां अनेक मार्गो से होकर छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा तक के इलाके में विचरण करते हैं. उनके विचरण मार्गों में मानवीय अतिक्रमण होने से यहां अक्सर मानव-हाथी भिड़ंत की घटनाएं होती रहती हैं.

हाथियों के झुंड ने मचाया उत्पात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -