राजाजी नेशनल पार्क से बेमुंडा के जंगल की पहाड़ियों तक पहुंचे गजराज
राजाजी नेशनल पार्क से बेमुंडा के जंगल की पहाड़ियों तक पहुंचे गजराज
Share:

कोरोना संकट के बीच एक अच्छी खबर भी है। शिवालिक एलीफेंट रिजर्व में धरती के विशालकाय जीव हाथियों का कुनबा बढ़ रहा है। पहली बार राजाजी पार्क के मैदानी जंगलों से एक हाथी के बेमुंडा की पहाड़ियों पर चढ़ना इस बात की तस्दीक दे रहा है। वन विभाग की मानें तो  कुनबा बढ़ने के कारण हाथी अपने नए ठिकाने की तलाश में नए जंगल की ओर चढ़ा होगा। वन  विभाग भी अब हाथियों की सटीक गणना करने के  लिए जीपीएस और ड्रोन कैमरे की मदद लेने की तैयारी कर रहा है।अभी तक हाथियों की चहलकदमी नरेंद्रनगर के आस-पास के जंगलों तक ही सुनाई देती थी। लेकिन पहली बार पिछले दिनों राजाजी पार्क से कई किलोमीटर दूर एक हाथी ऋषिकेश-चंबा हाईवे पर बेमुंडा के जंगलों में घूमता नजर आया।

पहाड़ के जंगल में हाथी देख वन कर्मी भी हैरत में पड़ गए। उन्होंने किसी तरह हाथी को वापस ठिकाने की ओर लौटाया। बताया गया कि गजराज चार-पांच दिनों बाद वापस राजाजी पार्क के जंगल में अपने झुंड में पहुंचा। वन विभाग ने बताया कि तीन साल पूर्व हुई गणना में हाथियों की संख्या सात थी। लेकिन अब उनका कुनबा काफी बढ़ गया है। एक हाथी दिनभर में ही करीब 200 किलो घास-पत्ती खाने के साथ ही एक सप्ताह में 400 किमी की दूरी तय कर लेता है। जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि शिवपुरी में हेंवल नदी के किनारे-किनारे हाथी भोजन खाते हुए बेमुंडा आ पहुंचा।नरेंद्रनगर वन प्रभाग ने हेंवल नदी के किनारे रोहिणी, बांज, आंवला, बेल, अमलतास, अर्जुन और जामुन के पेड़ लगाए हैं। हाथी को ये सभी वृक्ष काफी पसंद हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की जिससे अपने पसंदीदा भोजन का आनंद लेते हुए हाथी अपने  झुंड से काफी दूर पहाड़ आ पहुंचा होगा।हाथी के बेमुंडा के जंगल तक पहुंचने से विभागीय अधिकारी-कर्मचारी भी काफी गदगद हैं। डीएफओ ने बताया  कि 6 जून से होने वाली तीन दिवसीय हाथियों की सटीक गणना के लिए जीपीएस और ड्रोन कैमरे की भी मदद ली जाएगी।शिवालिक एलीफेंट रिजर्व में हाथियों की संख्या अच्छी खासी बढ़ गई है। बेमुंडा के जंगलों में हाथी का पसंदीदा भोजन के पेड़-पौधे हैं। ऐसे में संभव है कि बेमुंडा में भोजन और पानी की प्रचूर मात्रा की उपलब्धता के कारण हाथी अपने नए ठिकाने की तलाश कर रहा हो। हाथी की पूरी मॉनिटरिंग करने के बाद उसे वापस झुंड की ओर लौटा दिया गया था।

फेसबुक ने करीब 200 अकाउंट किए डिलीट

चीन के खिलाफ अभियान चालना AMUL को पड़ा भारी, ट्विटर ने ब्लॉक किया अकाउंट

इस बॉलीवुड डायरेक्टर ने दिया देश को चैलेंज, कहा- 'मुसलमानों से मांगो माफी'!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -