अब नहीं कर पाएंगे 16-17 डिग्री टेम्प्रेचर पर AC, ऊर्जा मंत्रालय उठाने जा रहा बड़ा कदम
अब नहीं कर पाएंगे 16-17 डिग्री टेम्प्रेचर पर AC, ऊर्जा मंत्रालय उठाने जा रहा बड़ा कदम
Share:

केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने देशभर में सालाना 20 अरब यूनिट बिजली की बचत करने का उपाय ढूंढ निकला है. दरअसल बिजली मंत्रालय आने वाले समय में एयर कंडीशनर के लिये तापमान का सामान्य स्तर 24 डिग्री फिक्स करने पर विचार कर रहा है. ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने आज (शनिवार) एयर कंडीशन एसी के क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने का अभियान शुरू करते हुए कहा, ''एयर कंडीशनर में तापामान ऊंचा करने से बिजली खपत में छह प्रतिशत की कमी आती है."

इस क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों और उनके संगठनों के साथ हुई बैठक में सिंह ने कहा कि, ''शरीर का सामान्य तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस है लेकिन वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, होटल तथा दफ्तरों में तापमान 18 से 21 डिग्री रखा जाता है. यह न केवल तकलीफदेह है बल्कि वास्तव में अस्वस्थ्यकर भी है. इस तापमान में लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़ते हैं या कंबल का उपयोग करना होता है. यह वास्तव में ऊर्जा की बर्बादी है. इसको देखते हुए जापान जैसे कुछ देशों में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रखने के लिये नियमन बनाये गये हैं."

इसके अलावा मंत्रालय की तरफ से जारी किये गए एक बयान में कहा गया है कि बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाला ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने इस बारे में एक स्टडी कराई गई जिसमें एसी का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर नियत करने की बात कही गई है. बताया गया है कि इस योजना की शुरुआत में सबसे पहले हवाईअड्डा, होटल, शापिंग मॉल जैसे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और विनिर्माताओं को दिशानिर्दश जारी किया जाएगा. ग्राहकों के पैसों की बचत और बेहतर स्वास्थ्य के नजरिये से तापतान 24 से 26 डिग्री के दायरे में नियत करने पर विचार किया जा रहा है.

 

दिग्गी राजा के बोल: हिंदू-मुस्लिम दंगों के पीछे RSS-BJP के लोग

मप्र चुनाव: सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बसपा

मप्र विस मानसून सत्र : इन दर्जनभर नए विधेयकों पर टिकी है सरकार की निगाहें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -