अप्रैल से लागू हो जाएगी FAME-2 स्कीम, इन कारों पर मिलेगी 1.5 लाख तक ब्सिडी
अप्रैल से लागू हो जाएगी FAME-2 स्कीम, इन कारों पर मिलेगी 1.5 लाख तक ब्सिडी
Share:

इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में अगर आपने भी योजना बना ली हैं तो यह आपके लिए सही समय है, क्योंकि सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी देगी. खबर है कि भारत सरकार की फेम-2 (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) स्कीम 1 अप्रैल 2019 से देश में लागू हो जाएगी. अतः इसके तहत सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की है. इस राशि को विभिन्न मोटर वाहन क्षेत्रों में विभाजित किया है. जिसमें इलेक्ट्रिक कार, हाइब्रिड कार, इलेक्ट्रिक बस, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और ई-रिक्शा आदि शामिल है. 
 
cardekho.com से प्राप्त रिपोर्ट की माने तो फेम-2 स्कीम के तहत 15 लाख तक की कीमत वाली 35,000 इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन (सब्सिडी) राशि मिलेगी. फेम-1 स्कीम के तहत यह राशि अधिकतम 1.38 लाख रुपये तक थी वहीं, हाइब्रिड कारों पर यह राशि 13,000 रुपये तक रहेगी. सरकार की योजना भी यह है कि फेम-1 योजना में भी हाइब्रिड कारों पर 13,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी. 

इस योजना की अवधि भी तय है. यह प्रोत्साहन स्कीम फेम-2 योजना लागू होने से तीन साल तक वैध रहेगी. भारतीय बाजार में ऑल-इलेक्ट्रिक कारों के रूप में केवल महिंद्रा ई2ओ प्लस और महिंद्रा ईवेरिटो ईवी ही अभी उपलब्ध है. जबकि आज के समय में स्कीम के तहत ये दोनों कारें ही लाभान्वित होंगी हालांकि, कुछ अन्य इलेक्ट्रिक कारें भी जल्द ही भारतीय बाजार में पेश की जाएगी.

 

कंपनी बनाएगी कुल 350 यूनिट, Honda CB1000R plus का लिमिटेड एडिशन लॉन्च

पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा, Avan Trend-E इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में पेश

जल्द लॉन्च हो सकती है Hero XPulse 200, दिखाई दी झलक

यामाहा की दमदार बाइक की कीमत 1 लाख रु से कम, लम्बे समय तक भरती है दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -