5 राज्यों के चुनावी कार्यक्रम का हुआ ऐलान, जानिए आपके राज्य में कब है मतदान
5 राज्यों के चुनावी कार्यक्रम का हुआ ऐलान, जानिए आपके राज्य में कब है मतदान
Share:

नई दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने आज सोमवार, 8 अक्टूबर, 2023 को पांच राज्यों - मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव पैनल ने मतदान की तारीखों, चरणों की संख्या और नामांकन दाखिल करने और वापस लेने की तारीखों की घोषणा करने के लिए आज दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था।

बता दें कि, चुनाव आयोग के अनुसार, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा, वहीं छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होगा और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में 7 नवंबर को एक ही चरण में चुनाव का आयोजन होगा। सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को होगी और उसी दिन नतीजे जारी किए जाएंगे। 

बता दें कि, इन पांच राज्यों में विधान सभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच समाप्त होने वाला है। ECI आमतौर पर विधान सभा का कार्यकाल समाप्त होने से छह से आठ सप्ताह पहले चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करता है। आगामी विधानसभा चुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मुख्य विपक्षी कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों सहित सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए एक बड़ी परीक्षा होगी। पांच में से दो राज्यों - राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा सत्तारूढ़ पार्टी है। केसीआर के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (BRS) तेलंगाना में सत्ता में है, और मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) मिजोरम में सत्ता में है।

बिहार में डूबने से 22 लोगों की मौत, सीएम नितीश ने किया 4-4 लाख मुआवज़े का ऐलान

आचार संहिता लागू होने से पहले CM शिवराज ने निभाया अपना वादा, किया ये ऐलान

इजराइल पर हुए हमले की निंदा कर फंस गई कांग्रेस, भड़के मुस्लिम बोले- अब वोट मांगने मत आना..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -