कोरोना की वजह से टल सकता है उपचुनाव
कोरोना की वजह से टल सकता है उपचुनाव
Share:

पटना: बिहार में कोविड संक्रमण और बाढ़ के बिगड़े हाल की वजह से वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिए होने जा रहे उपचुनाव को चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया है. आयोग ने इसके अतिरिक्त देश के अलग-अलग राज्यों के 8 विधानसभा और लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव को रद्द कर चुकी है. चुनाव आयोग के मुताबिक कोरोना संक्रमण की स्थिति में चुनाव कराना स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर बड़ा खतरा हो  सकता है. साथ ही कई राज्यों में जहां बाढ़ के हाल बने हुए हैं, जिला प्रशासन बाढ़ के राहत व बचाव का काम कर रहे है. वहां लाखों लोग बाढ़ के कारण विस्थापित कर दिए गए है.

किन जगहों टल गए उपचुनाव, जानिए: बिहार के वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होने वाले है. जिसके अतिरिक्त तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 2-2 सीटें तथा असम, केरल व मध्य प्रदेश में विधानसभा की 1-1 सीट पर भी उपचुनाव होना था. इनमें अधिकांश सीटें वहां के जनप्रतिनिधियों की जान जाने की वजह से खाली हो गईं हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक कुल 56 विधानसभा सीटों और लोकसभा की एक सीट पर उपचुनाव होने वाले थे. इनमें 8 सीटों पर उपचुनाव को रोका जा चुका है.

छह महीने के भीतर भरनी होती है सीट: मिली जानकारी के अनुसार ऐसी सीटों पर 6 महीने के भीतर उप चुनाव करा कर सीट रिक्ति को पूरा करना था.  यहां 6 माह की समय सीमा जुलाई से सितंबर के मध्य समाप्त होती जा रही है. इसे दखते हुए चुनाव आयोग ने उपचुनाव कराने के लिए जब स्थिति की समीक्षा की तब पाया कि यहां के हालात बिगड़ती जा रही हैं. इसी वजह से 6 माह की समय सीमा का पालना करना कठिन होता जा रहा  है. जिसके बाद आयोग ने उप चुनाव टालने के लिये केंद्रीय कानून मंत्रालय से संपर्क किया.

अफ़ग़ानिस्तान में सक्रीय हैं पाक के 6 हज़ार आतंकी, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा

बेगुसराय फल मंडी में अनानास बेचने पहुंची पुलिस, जानिए क्या है वजह

शिअद को मिली ताकत, आगामी पंजाब चुनाव में मचेगा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -