अफ़ग़ानिस्तान में सक्रीय हैं पाक के 6 हज़ार आतंकी, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा
अफ़ग़ानिस्तान में सक्रीय हैं पाक के 6 हज़ार आतंकी, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में खुलासा
Share:

जेनेवा: यूनाइटेड नेशंस (UN) की एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा करते हुए बताया गया है कि पाकिस्तान के लगभग 6,000-6,500 आतंकवादी पड़ोसी देश अफगानिस्तान में सक्रीय हैं. इनमें से ज्यादातर का ताल्लुक 'तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान' से है और वे दोनों देश के लिए खतरा हैं. 'ISIS, अल-कायदा और संबंद्ध व्यक्तियों एवं संस्थाओं से संबंधित विश्लेषणात्मक मदद एवं प्रतिबंध निगरानी टीम' की 26वीं रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा' (AQIS) तालिबान के तहत अफगानिस्तान के निमरूज, हेलमंद और कंधार प्रांतों से अपनी गतिविधियों को संचालित करता है.

इसमें कहा गया है कि, ''खबरों के अनुसार, संगठन में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार और पाकिस्तान से 150 से 200 के बीच सदस्य हैं. AQIS का मौजूदा सरगना ओसामा महमूद है...जिसने मारे गए आसिम उमर का स्थान लिया है. खबरें हैं कि AQIS अपने पूर्व सरगना की मौत का बदला लेने के लिए इलाके में जवाबी कार्रवाई की फ़िराक़ में लगा हुआ है." रिपोर्ट में कहा गया कि अफगानिस्तान में स्थित सबसे बड़े आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने पाकिस्तान में कई हाई प्रोफाइल हमलों की जिम्मेदारी ली है और जमात-उल-अहरार और लश्कर-ए-इस्लाम द्वारा किए गए अन्य आतंकी हमलों में उसका साथ दिया है.

TTP के कई पूर्व आतंकवादी इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड द लैवेंट खुरासान (ISIL-K) में शामिल हो गए हैं और सदस्य देशों को आशंका है कि संगठन और इसके विभिन्न छोटे-मोटे समूह ISIL-K के साथ अपने आप को संबद्ध कर लेंगे. अफगानिस्तान में कुल पाकिस्तानी विदेशी आतंकवादी लड़ाकों की तादाद लगभग 6,000 से 6,500 के बीच है, जिनमें से अधिकांश का ताल्लुक टीटीपी के साथ है और यह दोनों देशों के लिए खतरा पैदा करता है.

पाक में लगातार बढ़ रहा कोरोना, 24 घंटे में फिर बढ़ा आंकड़ा

पहली कोरोना वैक्सीन में सफलता पाने के बाद रूस कर रहा दूसरा प्रशिक्षण

टेक्‍सास में चक्रवाती तूफ़ान लो लेकर जारी की गई चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -