5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में NRI नहीं डाल पाएंगे वोट, निर्वाचन आयोग ने बताया कारण
5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में NRI नहीं डाल पाएंगे वोट, निर्वाचन आयोग ने बताया कारण
Share:

नई दिल्ली: विदेश में रह रहे प्रवासी भारतीय (NRI) वोटर्स को मार्च और अप्रैल में पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में मतदान करने का मौका नहीं मिलेगा. भारतीय वोटर्स को पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुड्डुचेरी विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम की सुविधा नहीं दी जाएगी. इस बारे में खुद मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी दी है.

सरकार चाहती है कि निर्वाचन आयोग सुविधा देने से पहले विभिन्न हितधारकों से सलाह-मशविरा करे. जब यह सवाल पूछा गया कि क्या पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी के विधानसभा चुनावों में प्रवासी वोटर्स को इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम (ETPBS) की सुविधा प्रदान की जाएगी, तो मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस पर स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा. सुनील अरोड़ा ने आगे कहा कि, 'जहां तक ​​NRI वोटर्स का सवाल है, निर्वाचन आयोग ने इसके लिए एक रास्ता निकालने को लेकर डेढ़ माह पहले कानून मंत्रालय को एक काफी संवेदनशील और बहुत ही सकारात्मक नोट भेजा है. 

कानून मंत्रालय ने इस मामले को विदेश मंत्रालय को भेज दिया। सुनील अरोड़ा ने कहा कि मैंने विदेश सचिव से भी बात की. उन्होंने विस्तार से जवाब दिया है और उन्होंने कहा है कि हमें हितधारकों के साथ एक व्यापक मीटिंग करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बैठक एक महीने के अंदर हो सकती है.

गुणवत्ता मानकों से नहीं किया जाएगा कोई समझौता: पीयूष गोयल

'1 अप्रैल से 12 घंटे ड्यूटी, PF में होगा इजाफा, लेकिन घटेगी सैलरी...', मोदी सरकार ला सकती है नया नियम

ईंधन की कीमतें में लगातार तीसरे दिन भी नहीं हुआ कोई परिवर्तन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -