उपचुनावः यूपी और कर्नाटक समेत देश के 18 राज्यों में होगा मतदान
उपचुनावः यूपी और कर्नाटक समेत देश के 18 राज्यों में होगा मतदान
Share:

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही कई राज्यों में उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया। चुनाव आयोग ने 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार के समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए भी मतदान की तारीखों की घोषणा कर दी। इन सभी सीटों पर 21 अक्टूबर को ही उपचुनाव होगा। सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि इन विधानसभा सीटों में 15 कर्नाटक और 11 उत्तर प्रदेश की है।

सीईसी ने कहा कि कर्नाटक में उन सीटों पर उपचुनाव होंगे, जिसमें हाल ही में मौजूदा विधायकों को अयोग्य घोषित किया गया था। यूपी की 11 विधानसभा सीटें ज्यादातर उन विधायकों की हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव जीते थे और राज्य विधानसभा के सदस्यता से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। जुलाई माह में लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद रामचंद्र पासवान की मृत्यु के बाद समस्तीपुर (बिहार) लोकसभा सीट खाली हो गई थी जिस वजह इसपर उपचुनाव करवाया जा रहा है।

जिन राज्यों में विधानसभा उपचुनाव होंगे उनमें अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी (एक-एक सीट) हैं। अन्य राज्य असम (4), बिहार (5), गुजरात (4), हिमाचल प्रदेश (2), केरल (5), पंजाब (4), राजस्थान और तमिलनाडु (2 - 2) और सिक्किम (3) सीटें हैं। लोकसभा उपचुनाव और 64 विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन प्रक्रिया उसी दिन शुरू होगी। वहीं पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा उत्सव का हवाला देते हुए चुनाव आयोग ने अभी वहां चुनाव न कराने की बात कही है।

Howdy Modi: पीएम मोदी के स्वागत के लिए तैयार ह्यूस्टन, अब तक कार्यक्रम के 50 हज़ार टिकट बिके

अमेरिका: पीएम मोदी से मिलकर बोला सिख समुदाय, कहा- बदल दिया जाए इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट का नाम

भ्रष्टाचार के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा पीएम मोदी का गृहराज्य गुजरात, 5 सालों में दर्ज हुईं इतनी शिकायतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -