5 राज्यों में चुनाव का ऐलान, शुरू होगा राजनीति का दंगल

नई दिल्ली : बुधवार को चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव कराने का ऐलान करते हुये तारीख मुकर्रर कर दी है। इसके साथ ही अब राजनीति का दंगल भी  शुरू हो जायेगा। गौरतलब है कि यूपी के अलावा गोवा, पंजाब, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा  चुनाव होना है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपी में जहां सात चरणों में चुनाव संपन्न कराये जायेंगे वहीं इसकी शुरूआत 11 फरवरी से होगी जबकि गोवा तथा पंजाब में 4 फरवरी, उत्तराखंड में 15 फरवरी और मणिपुर में दो चरणों के दौरान होने वाले चुनाव की शुरूआत 4 मार्च को होगी। मणिपुर में दूसरे चरण की तारीख 8 मार्च घोषित की गई है।

चुनाव परिणाम एक साथ

चुनाव आयोग ने बुधवार को बताया कि पांच राज्यों में चुनाव तो निर्धारित तारीखों पर होंगे लेकिन चुनाव परिणाम एक साथ 11 मार्च को घोषित किये जायेंगे। चुनाव को लेकर आयोग ने तैयारियों को अंजाम दे दिया है।

कब-कहां होंगे चुनाव 
 

उत्तर प्रदेश -  पहला चरण 11 फरवरी को वोटिंग, 73 सीटों के लिये।
                  दूसरा चरण 15 फरवरी को वोटिंग, 68 सीटों के लिये।
                  तीसरा चरण 19 फरवरी को वोटिंग, 69 सीटों के लिये।
                  चैथा चरण  53 सीट के लिए , 23 फरवरी को वोटिंग होगी । 
.                 पांचवा चरण  52 सीटों के लिये 27 फरवरी को वोटिंग ।  
                  छठां चरण 49 सीटों के लिये तथा वोटिंग 4 मार्च को।
                  सातवां और अंतिम चरण 40 सीटों के लिये तथा वोटिंग 8 मार्च को।
 

मणिपुर  - यहां पहला चरण 4 मार्च को 38 सीटों के लिये तथा दूसरे चरण का मतदान 8 मार्च को अन्य शेष सीटों के लिये संपन्न कराया जायेगा।
 

उत्तराखंड - राज्य में चुनाव 70 सीटों के लिये एक साथ चुनाव होगा, चुनाव के लिये वोटिंग की तारीखफ 15 फरवरी निर्धारित की गई है।
 

गोवा - गोवा में 4 फरवरी को चुनाव संपन्न कराये जाएंगे।
 

पंजाब -पंजाब में भी चुनाव कराने के लिये चुनाव आयोग ने 4 फरवरी ही निर्धारित की है।

ये दिये चुनाव आयोग ने निर्देश- 

चुनावी मैदान में उतरने वाले राजनीतिक दलों को चुनाव आयोग ने दिशा-निर्देश जारी किये है। इसके तहत रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक जहां लाउड स्पीकर पर रोग रहेगी वहीं प्रचार के दौरान ध्वनि प्रदूषण और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्रियों पर भी आयोग ने प्रतिबंध लगा दिया है जबकि कुछ स्थानों पर महिलाओं के लिये अलग से पोलिंग बूथ बनाने का भी निर्णय लिया गया है। आयोग ने कहा है कि उम्मीदवारों को अपने नाॅमिनेशन पेपर पर फोटो लगाना अनिवार्य रहेगा।

जवानों के लिये यह सुविधा-

आयोग ने जानकारी दी है कि डिफेंस, पैरा मिलिट्री बल में तैनान जवान इलेक्ट्राॅनिक पोस्टल बैलेट से मतपत्र डाल सकेंगे।

खर्चे की सीमा निर्धारित

चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों के लिये खर्चे की सीमा तय कर दी है। इसके अनुसार उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में जहां 28 लाख रूपये तक खर्च किये जा सकेंगे वहीं गोवा और मणिपुर के लिये यह राशि 20 लाख रूपये तय कर दी गई है। इसके अलावा 20 हजार से अधिक के खर्च हेतु उम्मीदवारों को चेक का उपयोग करना होगा। उम्मीदवारों के लिये बैंक खाता जरूरी है तथा चंदे को बैंक खाते में ही जमा कराना अनिवार्य किया गया है।

यह है आयोेग की तैयारियां 

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां की है। इसके अनुसार 1 लाख 85 हजार पोलिंग स्टेशन में वोटिंग संपन्न कराई जायेगी वहीं मतदाताओं को फोटो आई कार्ड भी देने का ऐलान किय गया है। आयोग ने जानकारी दी है कि कुछ पोलिंग बूथ माॅडल बूथ की तरह होंगे वहीं हर परिवार को वोटर गाइड भी देने का निर्णय चुनाव आयोग ने लिया है। दिव्यांग मतदाताओं के लिये पोलिंग बूथ में विशेष ध्यान रखा गया है। गुप्त मतदान के लिये ईवीएम के पास जहां उंची दीवार रहेगी वहीं उम्मीदवारों की तस्वीर भी मतदाताओं को दिखाई देगी। आयोग ने उम्मीदवारों से यह कहा है कि वे अपने भारतीय होने का शपथ पत्र अनिवार्य रूप से पेश करें।

5 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान, 11 मार्च को आएंगे नतीजे

जब्त हो सकता है सपा का चुनाव चिन्ह

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -