मोदी सरकार के आठ साल होने पर पीएम ने सरकार की 8 बड़ी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला
मोदी सरकार के आठ साल होने पर  पीएम ने सरकार की  8 बड़ी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला
Share:

नई दिल्ली, सोमवार 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने सत्ता में अपना आठवां साल पूरा किया.  पीएम मोदी 2014 से देश के नेता हैं और अपने दूसरे कार्यकाल में वह यह सुनिश्चित करने में सफल रहे कि उनकी पार्टी की लोकप्रियता और भी बढ़ जाए. दूसरे कार्यकाल के पिछले तीन साल उन बाधाओं से भरे हुए हैं जो निर्णायक नेतृत्व और राजनीतिक जीत के साथ मिले हैं।

मोदी 2.0 में शीर्ष आठ उपलब्धियां निम्नलिखित हैं: - अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया था, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया गया था, और आजादी का अमृत महोत्सव आयोजित किया गया था। एक मंत्री योजना अन्ना (PMGKAY), आयुष्मान भारत और सार्वभौमिक टीकाकरण अफगानिस्तान और यूक्रेन का कार्यान्वयन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना।

अनुच्छेद 370 को निरस्त करना: 5 अगस्त, 2019 को, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को मुख्यधारा में लाने के लिए संसद में एक विधेयक पेश किया।

अयोध्या राम मंदिर: भाजपा के चुनावी कार्यक्रम में राम मंदिर के निर्माण का वादा किया गया था, और अब यह साकार होने के रास्ते पर है। पीएम मोदी ने अगस्त 2020 में नए राम मंदिर की आधारशिला रखी, और इसके 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है

महोत्सव आजादी का अमृत: भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को मनाने के लिए, सरकार ने "आजादी का अमृत महोत्सव" नामक एक छाता कार्यक्रम शुरू किया है, जिसे देश भर में मनाया जा रहा है और उन सभी को सम्मानित करता है जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में योगदान दिया है। यह अभियान अघोषित राष्ट्रीय नायकों के योगदान का सम्मान करता है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY)::  पीएम मोदी ने कोविड के पहले चरण के दौरान समाज के वंचित हिस्से के लिए मुफ्त राशनिंग की घोषणा की। इसके बाद इस योजना को दूसरी लहर के दौरान मार्च 2022 तक छह महीने के लिए और बढ़ा दिया गया था।

आयुष्मान भारत और सार्वभौमिक टीकाकरण: कोविड-19 संकट के बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने एक राज्यव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया। भारत ने कोविड वैक्सीन की 193 करोड़ से अधिक खुराकें लगाई हैं, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण प्रयास कहा जाता है।

अफगानिस्तान और यूक्रेन  बचाव अभियान: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फंसे हुए भारतीयों को बचाने के लिए अफगानिस्तान में ऑपरेशन देवी शक्ति की शुरुआत की। अफगानिस्तान में 700 से अधिक लोगों को निकाला गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना: इस योजना के तहत, किसानों को इस योजना के माध्यम से प्रति वर्ष 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये मिलते हैं, जो सीधे उनके बैंक खातों में भेजे जाते हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना: मोदी सरकार ने 2015 में सभी को किफायती आवास देने के लिए यह पहल शुरू की थी। मार्च 2020 के अंत तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इस योजना के तहत 2 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को घर दिए गए हैं

.एमाज़ॉन इंडिया ने नादियावाला ग्रैंडसन के साथ फिल्म बागी 4 की घोषणा की

एयरलाइंस श्रीलंका को तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर ईंधन भरने की मिली अनुमति

Asia Cup: भारत और मलेशिया के विरुद्ध रोमांचक मैच इतने अंको पर हुआ ड्रा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -