एफिल टावर की सीढ़ियां नीलाम, कीमत जानकार उड़ जाएंगे होश

Nov 28 2018 02:56 PM
एफिल टावर की सीढ़ियां नीलाम, कीमत जानकार उड़ जाएंगे होश

पेरिस. फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित एफिल टावर दुनिया के 7 अजूबों में शामिल है. इस टावर को दुनिया भर में  पेरिस की पहचान कहा जाता है और इसे देखने के लिए हर साल दुनिया भर से करोड़ों पर्यटक पेरिस आते है. लेकिन अब इस मशहूर टावर की सीढ़ियों के एक हिस्से को नीलाम कर दिया गया है और इस नीलामी के बदले सरकार को जो रकम प्राप्त हुई उसे सुनकर आप दंग ही रह जायेंगे. 

अब मलेशिया में भी मंदिर को लेकर भड़की हिंसा, गाड़ियां जलाई, 21 गिरफ्तार

दरअसल  एफिल टावर की इन सीढ़ियों को एक जबरदस्त नीलामी के दौरान तक़रीबन 170,000 यूरो यानी करीब एक करोड़ 36 लाख रुपये में नीलाम किया गया है. यह रकम बिक्री से पहले अनुमानित की गई कीमत से तक़रीबन तीन गुना ज्यादा है. इन सीढ़ियों को मध्य-पूर्व के एक कलेक्टर ने 170,000 यूरो की यह मोटी रकम चुका कर ख़रीदा है. जबकि इन सीढ़ियों को नीलाम करा रहे नीलामी घर आर्टक्यूरियल इन सीढ़ियों की अनुमानित राशि  40,000 से 60,000 यूरो के बीच आने का अनुमान लगाया था.

पाकिस्‍तान : आज खुलेगा करतारपुर रास्‍ता, नवजोत सिंह सिद्धू भी रहेंगे मौजूद

आपको बता दें कि 13 कदमों की ये सीढ़ियां एफिल टावर की  दूसरी और तीसरी मंजिल के बीच नहीं हुई है और अब तक एक निजी कनाडाई संग्रह का हिस्सा थी. इन सीढ़ियों की ऊंचाई करीब  4.3 मीटर है. आपको बता दें कि एफिल टावर को 1889 में फ्रांस के महान इंजीनियर   गुस्ताव एफिल ने तैयार किया था. इसकी कुल ऊंचाई 324 मीटर है. 

ख़बरें और भी 

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

हॉकी विश्वकप: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा मुकाबला

अध्ययन में पाया गया भारत में बड़ी संख्या में सामने आते हैं दहेज हत्या के मामले

पूर्व कप्तान ​मिताली राज ने तोड़ी चुप्पी, लिखा खुला पत्र