राजस्थान के स्कूलों में शिक्षा मंत्री ने बच्चों संग किया सूर्य नमस्कार, भड़के मुस्लिम समूह बोले- ये पाप और गैर-इस्लामी
राजस्थान के स्कूलों में शिक्षा मंत्री ने बच्चों संग किया सूर्य नमस्कार, भड़के मुस्लिम समूह बोले- ये पाप और गैर-इस्लामी
Share:

जयपुर: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को एक वीडियो में जयपुर में बच्चों के साथ 'सूर्य नमस्कार' करते हुए दिखाए जाने के बाद मुस्लिम समूहों ने उनकी आलोचना की। वीडियो को इंटरनेट पर व्यापक रूप से साझा किया गया था। एक मुस्लिम समूह के वक्ता ने कहा कि हिंदू धर्म में सूर्य और धार्मिक मूर्तियों को पवित्र माना जाता है, जबकि इस्लाम इसके खिलाफ है।

हालाँकि, विभिन्न धर्मों से संबंधित बच्चे एक स्कूल में जाते हैं। उन्होंने कहा, इसके अलावा, इस्लाम में केवल एक ईश्वर को स्वीकार किया गया है और उसके अलावा किसी और की पूजा करना पाप और 'गैर-इस्लामी' माना जाता है। प्रवक्ता ने मुस्लिम बच्चों को 'सूर्य नमस्कार' कराने में शिक्षा मंत्री की रुचि और उससे मिलने वाले लाभों पर भी सवाल उठाया। यह विवाद राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा बुधवार को राजस्थान मुस्लिम फोरम द्वारा दायर एक याचिका को खारिज करने के बाद आया है, जिसमें हर स्कूल में असेंबली के दौरान 'सूर्य नमस्कार' को अनिवार्य करने के राज्य सरकार के आदेश को चुनौती दी गई थी।

23 जनवरी को, राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी सरकारी स्कूलों को गुरुवार (आज) सूर्य सप्तमी के दिन 'सूर्य नमस्कार' आयोजित करने का आदेश दिया। आदेश में स्कूलों को असेंबली के दौरान सभी छात्रों के लिए इसे नियमित अभ्यास बनाने के लिए भी कहा गया है, क्योंकि "सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है जो छात्रों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।"

3 महीने में ख़त्म हो गई 90 फीसद ब्लॉकेज..! आयुर्वेद में मिला 'हार्ट अटैक' का रामबाण इलाज, वो भी निःशुल्क

भारत से चीन में हो रही थी 28 लाख मोर पंख की तस्करी, DRI ने किए जब्त

8 बार रोता हुआ पिता की शिकायत करने थाने पहुंचा मासूम बच्चा, वजह चौंका देगी आपको

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -