कितनी रंग लाएगी, प्रधानमंत्री के तौर पर दर्शन के प्रोफेसर सी महत्वपूर्ण चर्चा
कितनी रंग लाएगी, प्रधानमंत्री के तौर पर दर्शन के प्रोफेसर सी महत्वपूर्ण चर्चा
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: भाजपा के एक ब्रांड प्रचारक तो तौर पर उन्हें जाना जाता है लेकिन उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ 2016 के दौरान जब वे पहुंचे तो उन्होंने दर्शन शास्त्र के एक प्रोफेसर की तरह अपने विचार सामने रखे. अमूमन मंच से बोलने पर कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राजनीतिक होने के आरोप लगते रहे हैं लेकिन आज का उनका उद्बोधन एक प्रधानमंत्री के उद्बोधन के तौर पर सटीक रहा. जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के आध्यात्म में वैज्ञानिकता के समावेश की बात सामने रखी वह काफी प्रेरक था. उन्होंने महर्षियों, संतों के सामने कहा कि आखिर पुराने विचारों को छोड़कर नए विचार के साथ किस तरह से आगे बढ़ा जाए वह महत्वपूर्ण है।

उनका कहना था कि सिंहस्थ के आयोजन के माध्यम से मानव कल्याण के मार्ग को तलाशा जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से समाज के साधकों की बात कर भारत के वैज्ञानिकों, किसानों की सराहना की और उन्हें भी एक तपस्वी की तरह बताया यह दर्शाता है कि एक प्रधानमंत्री सूखे के दौर से गुजर रहे किसानों का आत्मबल बढ़ा रहा है. बिखरते परिवारों पर भी प्रधानमंत्री ने चिंता जाहिर कर संत समुदाय के बीच एक यक्ष प्रश्न खड़ा किया. वह संत समुदाय जिससे लोग प्रवचनों, दर्शनों के माध्यम से जुडे होते हैं उनसे एक प्रधानमंत्री की अपेक्षा साफ जाहिर होती है कि संत समाज को दर्शन देकर परिवार संस्था के सौहार्द को बनाकर रखने में अपना योगदान दें।

यही नहीं उन्होंने वेदों के माध्यम से पर्यावरण संतुलन की बात कर भारतीय आध्यात्म और समय की मांग के ही साथ विज्ञान को भी जोड़ा. प्रधानमंत्री का कहना था कि वेदों की परंपरा से कोई ऐसा तत्व निकले जो आज के अर्थ में समाज को दिशा दे सके तो यह सार्थक होगा. एक प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी आध्यात्म से उम्मीद थी कि जनसामान्य को ऐसा जीवन मिले जो हांफता हुआ और परेशानियों से भरा न हो वह ऐसा जीवन हो जो कि प्रेममय, आनंदमय और शांतिपूर्ण हो।

उन्होंने संतों को समाज परिवर्तन का कारक बनने की बात कहकर एक नया उदाहरण प्रस्तुत किया और कहा कि समाज को दिशा देने में संत महत्वपूर्ण चिंतन कर सकते हैं. इस माध्यम से उन्होंने संतों से अपील की कि वे समाज में बदलाव के लिए अपना प्रयास करें।

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -