बलात्कार कभी मजेदार नहीं होता...
बलात्कार कभी मजेदार नहीं होता...
Share:

'बलात्कार', कितना मजेदार शब्द है न बलात्कार? चाय चुस्कियों के साथ कितने मजे से पड़ते है हम बलात्कार की हैडलाइन को? बलात्कार शब्द हमें तब तक बड़ा मजेदार लगता है जब तक हमारे किसी परिचित के साथ ऐसा न हो. जरा सोचिये कितना ठहाके मारकर हसते है हम जब ऑफिस में ज्यादा काम कर थका हुआ दोस्त मज़े लेकर कहता है कि, "यार आज तो मेरा रेप हो गया.", हमने तब भी किसी की बेइज्जती पर हसते हुए ही कहा था, "यार इसका तो बलात्कार हो गया."

या हमने उस वक़्त भी हसकर ताली पीट ली थी जब कमेंटेटर ने विराट कोहली को खेलते हुए देखकर जोश में कहा था, "विराट कोहली ने तो बोलर्स का बुरी तरह बलात्कार कर दिया." तो फिर आखिर सलमान खान ने आखिर ऐसा क्या अलग कह दिया, जिसे सुनकर हमें हसीं नहीं बल्कि गुस्सा आ गया.

"फिल्म सुल्तान की शूटिंग के दौरान धोबी-पछाड़ की वजह से मैं ठीक वैसे ही नहीं चल पा रहा था, मुझे ऐसा लग रहा था जैसे किसी ने मेरा बलात्कार कर दिया हो." आखिर इस बात पर हमें हसीं क्यों नहीं आई? रोज लड़कियों को देखकर अश्लील कमेंट करने वाले लोग भी सोशल मीडिया पर सलमान खान को गिरियाने लगे. कुछ बुद्धिजीवी लोग तो महिलाओं की इज्जत का हवाला देते हुए उनकी माँ या बहन के बारे में बोलने से भी नहीं चुके.

बॉलीवुड के इतने बड़े स्टार को ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए थी, लेकिन क्या इस बयान के लिए सिर्फ सलमान खान जिम्मेदार है? वो पत्रकार नहीं जो इंटरव्यू के दौरान सलमान की इस बात को सुनकर हसने लगा? क्या उसे सलमान की उस बात का विरोध नहीं करना चाहिए था? आखिए उसे तो चलाने के लिए एक हैडलाइन मिल गयी थी.

सलमान के एक बयान ने रील लाइफ के हीरो को रियल लाइफ का बना दिया, लेकिन सलमान की इस सोच के पीछे वो लोग भी जिम्मेदार है जो महिलाओं के बलात्कार पर बने जोक्स को शेयर करते हैं, जिनके लिए Rape का अर्थ उनके ठहाकों में ही उड़ जाता है. वो महिलाऐं भी जिम्मेदार है जो बलात्कार को अपनी ही गलती मान कर चुप बैठ जाती है. इस देश में बलात्कार की घटनाएं इस हद तक बढ़ चुकी हैं कि लोगों के लिए Rape एक मज़ाक बन चुका है.

खेर थोड़े समय बाद हम सलमान के बयान को भूलकर फिर से उन्हें सारा प्यार दे देंगे. वैसे भी कोर्ट केस, छींटाकशी, हिट&रन जैसे मामलों के बाद भी हम आज तक सलमान खान को माफ़ करते आ ही रहे है. लेकिन Rape का मजाक उड़ाने वालों एक बात ध्यान रखना:- "बलात्कार कभी मजेदार नहीं होता."

 

कपिल माली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -