झारखंड में ED का एक्शन जारी, सीएम सोरेन के सलाहकार को पूछताछ के लिए बुलाया
झारखंड में ED का एक्शन जारी, सीएम सोरेन के सलाहकार को पूछताछ के लिए बुलाया
Share:

रांची: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू को 16 जनवरी को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया है। ED ने साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव और विनोद सिंह को भी जांच में शामिल होने के लिए बुलाया है। क्रमशः 11 जनवरी और 15 जनवरी।  सूत्रों के हवाले से बताया कि उनके बयान धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत दर्ज किए जाएंगे।

एजेंसी ने बताया कि, जांच निकाय ने 3 जनवरी को उनके और साहिबगंज के पुलिस उपाधीक्षक राजेंद्र दुबे और कुछ अन्य के परिसरों पर छापेमारी की थी। यह कार्रवाई साहिबगंज में प्रचलित अवैध पत्थर खनन के मामले से संबंधित थी, जिसमें 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की अपराध आय थी। ED ने कहा कि, “साहिबगंज क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध खनन गतिविधियाँ की जा रही थीं, और इस अधिनियम की सीमा का पता लगाने के लिए, प्रशासनिक, वन, खनन और प्रदूषण नियंत्रण के साथ-साथ ईडी के अधिकारियों द्वारा अवैध खनन गतिविधियों के 20 संयुक्त निरीक्षण किए गए। 

ईडी ने कहा, "संयुक्त निरीक्षण ने बड़े पैमाने पर अवैध खनन के साथ-साथ भूमि और वन क्षेत्र के अनावृष्टि की पुष्टि की है, जिससे पर्यावरणीय खतरे पैदा हो रहे हैं।" मनी लॉन्ड्रिंग का मामला बिष्णु यादव, पवित्रा यादव, सोरेन के राजनीतिक सलाहकारों में से एक पंकज मिश्रा और अन्य के खिलाफ झारखंड पुलिस की एफआईआर से उपजा है। ईडी ने कहा कि बाद में झारखंड उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपने हाथ में ले लिया। जांच में पता चला कि अवैध खनन के इस मामले का 'किंगपिन' पंकज मिश्रा था. उन्हें जुलाई 2022 में ईडी ने गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं।

संघीय एजेंसी ने छापेमारी के बाद एक बयान में कहा कि "आपत्तिजनक" दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त करने के अलावा, उसने डिप्टी कमिश्नर (डीसी) राम निवास यादव के कैंप कार्यालय से 7.25 लाख रुपये सहित 36.99 लाख रुपये नकद भी बरामद किए। इसके अलावा, डीसी के आवासीय परिसर से 9 मिमी बोर के 19 कारतूस, .380 मिमी के दो और .45 पिस्तौल के पांच खाली मामले भी जब्त किए गए। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन तीस बेनामी बैंक खातों के दस्तावेज लंबे समय तक चली तलाशी के दौरान मिले थे, उन्हें भी फ्रीज कर दिया गया है।

भोपाल में बिना अनुमति चल रहे बाल सुधार गृह से लापता हुई 26 बच्चियां, मचा हड़कंप

बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए मतदान कल, लगातार चौथी बार PM बनने की कोशिश में शेख हसीना

राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 72 IAS और 121 RAS अफसरों के ट्रांसफर, 32 जिलों के कलेक्टर भी बदले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -