बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में ED का एक्शन, 230 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त !
बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में ED का एक्शन, 230 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त !
Share:

कोलकाता: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल सहायक शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच में 230.6 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है. प्रसन्ना कुमार रॉय, शांति प्रसाद सिन्हा और उनके द्वारा नियंत्रित विभिन्न कंपनियों और सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) द्वारा रखी गई भूमि पार्सल और एक फ्लैट सहित संपत्तियों को कोलकाता के जोनल कार्यालय-द्वितीय द्वारा संलग्न किया गया है।

प्रसन्ना कुमार रॉय की संपत्तियों में पाथरघाटा में लगभग 96 कोट्टा, सुल्तानपुर में 117 कोट्टा, महेशतला में 282 कोट्टा और न्यू टाउन, कोलकाता में 136 कोट्टा के कुल भूमि पार्सल शामिल हैं। शांति प्रसाद सिन्हा की कुर्क की गई संपत्तियों में बंगाल अंबुजा हाउसिंग, पुरबा जादवपुर, कोलकाता में एक बेनामी फ्लैट और कपाशती में दो भूमि पार्सल शामिल हैं। ईडी द्वारा भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज दो एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की गई थी। आरोपों में कक्षा IX-X और कक्षा XI-XII में सहायक शिक्षकों की अवैध नियुक्ति, अयोग्य उम्मीदवारों को फायदा पहुंचाना और प्रासंगिक नियमों का उल्लंघन करना शामिल है।

सीबीआई के आरोपपत्र में सहायक शिक्षक पदों के लिए 2,081 उम्मीदवारों की अवैध नियुक्ति का खुलासा हुआ, जिससे आपराधिक साजिश रची गई। घोटाले में प्रमुख व्यक्ति प्रसन्ना कुमार रॉय और शांति प्रसाद सिन्हा को गिरफ्तार कर लिया गया है और वर्तमान में वे न्यायिक हिरासत में हैं। पश्चिम बंगाल में प्राथमिक शिक्षक भर्ती घोटाले से जुड़े एक अन्य मामले में ईडी पहले ही 135 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है. पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले में कुल कुर्की और जब्ती अब 365.60 करोड़ रुपये है।

'इस बार 80 की 80 सीट मोदी की झोली में जाएंगी..', यूपी में गरजे अमित शाह, जताया जीत का भरोसा

तय समय के बाद भी किया चुनाव प्रचार, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष अन्नामलाई पर दर्ज हुई FIR

'जेल का जवाब वोट से..', केजरीवाल की गिरफ़्तारी के खिलाफ AAP ने किया विरोध प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -