भारतीय HAL कंपनी को लगा तगड़ा झटका, इक्वाडोर ने रद्द की हेलिकॉप्टर डील
भारतीय HAL कंपनी को लगा तगड़ा झटका, इक्वाडोर ने रद्द की हेलिकॉप्टर डील
Share:

नई दिल्ली : भारत की जानीमानी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड यानी HAL को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, इक्वाडोर ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से की गई ध्रुव हेलिकॉप्टर करार रद्द कर दिया है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने इक्वाडोर को 7 हेलिकॉप्टर दिए थे लेकिन इनमें से 4 क्रैश हो गए। इक्वाडोर ने शेष 3 को उपयोग करने का निर्णय तो लिया लेकिन बाकी डील भी रद्द कर दी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा इक्वाडोर को हेलिकॉप्टर साल 2009 से 2012 के बीच  सप्लाई किए गए थे। 

मिली जानकारी के अनुसार, 4 में से 2 हेलिकॉप्टर्स तो पायलटों की गलती से क्रैश हुए। इनमें से एक इक्वाडोर के राष्ट्रपति के बेड़े में शामिल था। लेकिन जब ये क्रैश हुए तो राष्ट्रपति उसमें नहीं थे। वहीं, इक्वाडोर के डिफेंस मिनिस्टर ने कहा है कि ये क्रैश मेकैनिकल समस्या के कारण से हुए।

इक्वाडोर की ओर से करार रद्द किए जाने की खबर पर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड यानी HAL के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें ऑफिशियली अभी तक इस बात के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है। अधिकारी का कहना है की सभी स्पेयर पार्ट्स समय पर दिए गए हैं और फिलहाल उन्हें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं दी गई है जिसमें मेकैनिकल समस्या का जिक्र हो। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने कहा की इक्वाडोर को हर प्रकार की सहायता दी गई। उनके मुताबिक यह क्रैश तब हुए जब हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड  का ग्राउंड सपोर्ट कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने कहा की भारतीय सेना 200 से अधिक ध्रुव चॉपर्स का उपयोग कर रही है। उत्तराखंड में मची तबाही के के समय इन चॉपर्स का उपयोग किया गया। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड यानी HAL का कहना है कि भारतीय सेना ने इन चॉपर्स को अब तक 1,50,000 लाख घंटों तक उड़ाया है। एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि इक्वाडोर की ओर से एकतरफा करार को रद्द करने से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड कंपनी को काफी नुकसान का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि वह ध्रुव को दूसरे देशों को बेचने की भी कोशिश कर रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -