वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत को मिला पहला दर्जा
वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में भारत को मिला पहला दर्जा
Share:

नई दिल्ली : जहाँ एक तरफ वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का दौर देखने को मिल रहा है तो वहीं अब यह देखने को मिल रहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में आगे आ रही है. बताया जा रहा है कि जहाँ वर्ष 2015 के अंत में सरकार के द्वारा विकास दर में कटौती की गई वहीँ यह कहा जा रहा है कि इस कटौती के बावजूद भी वर्ष 2015 के लिए भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेज विकास दर वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है.

गौरतलब है कि सरकार के द्वारा संसद में आर्थिक छमाही समीक्षा को पेश किया जा चूका है और इस दौरान वित्‍त वर्ष 2015-16 में देश की ग्रोथ रेट को 8.1-8.5 फीसदी से घटाकर 7-7.5 फीसदी रहे जाने का अनुमान भी लगाया गया है. लेकिन अब वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमे यह कहा गया है कि वर्ष 2016 में विकास दर को लेकर जो अनुमान लगाया गया है वह वाकई कबीले तारीफ है.

इसके साथ ही बैंक ने भी यह कहा है कि वर्ष 2016 में भारत सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होने वाली है. इतना ही नहीं 2016 में भी भारत चीन को पछाड़ने वाला है. वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि वर्ष 2016 में भारत की ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रहने वाली है जबकि चीन के लिए यह 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है. साथ ही यह भी कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2.9 फीसदी दर से आगे बढ़ने वाली है जोकि 2015 से हल्की अधिक बताई जा रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -