वृद्धि दर रहेगी 7 फीसदी, बढ़ेगी ईंधन खपत : मूडीज
वृद्धि दर रहेगी 7 फीसदी, बढ़ेगी ईंधन खपत : मूडीज
Share:

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के द्वारा हाल ही में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के साथ ही ईंधन की खपत को लेकर भी आंकड़े पेश किये गए है. बताया जा रहा है कि मूडीज ने आज यह कहा है कि इस वित्त वर्ष के दौरान देश की आर्थिक वृद्धि दर जहाँ 7 फीसदी रहने वाली है वहीं आने वाले साल में यह 7.5 फीसदी रहने वाली है. इस दौरान ही यह भी कहा गया है कि सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में एक तरफ जहाँ बढ़ोतरी है वहीँ कच्चे तेल में भी गिरावट के चलते आने वाले 18 महीनों के दौरान ईंधन की खपत भी बढ़ने वाली है.

इस मामले में ही मूडीज ने यह भी कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज रफ्तार से वृद्धि की भी उम्मीदे लगाई जा रही है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि मार्च 2016 में समाप्त होने वाले वित्त वर्ष के दौरान वृद्धि की यह चाल जहाँ 7 फीसदी रहने वाली है वहीं इसके बाद आने वाले साल में 7.5 फीसदी रहने के कयास लगाये जा रहे है. इसके अलावा यह बात सामने आ रही है कि भारत में रिफाइंड पेट्रोलियम उत्पादों की खपत अगले 18 महीनों के दौरान और भी ज्यादा होने वाली है. यह कहा जा रहा है कि अप्रैल से अगस्त के दौरान रिफाइंड उत्पादों की मांग 6.7 फीसदी बढ़ोतरी के साथ देखने को मिली है जबकि यह मार्च 2015 में समाप्त वित्त वर्ष की वृद्धि दर के मुकाबले 2 फीसदी की वृद्धि से अधिक बताई जा रही है.

मूडीज ने इसके साथ ही यह भी कहा है कि कच्चे तेल में इस नरमी के कारण एक तरफ रिफाइनिंग कंपनियों की भंडारण लागत कम होने वाली है वहीँ साथ ही कार्यपूंजी की जरूरत भी कम होने वाली है. जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इससे आय में इजाफा देखने को मिलेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -