देश की आर्थिक गतिविधियों में तेजी का रुख
देश की आर्थिक गतिविधियों में तेजी का रुख
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में देश की आर्थिक गतिविधियों में मजबूती का रुख देखने को मिला है. बताया जा रहा है कि उत्पाद शुल्क में 70 फीसदी के करीब उछाल देखने को मिली है और इसके साथ ही अप्रत्यक्ष कर संग्रह को इस वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान पिछले साल की इसी माह अवधि के मुकाबले 35.8 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ देखा गया है, साथ ही आपको यह भी बता दे कि यह अब अपनी बढ़ोतरी के साथ 3.24 लाख करोड़ रूपये के स्तर पर पहुँच गया है. जबकि बात करे पिछले वर्ष कि इस अवधि की तो तब यह 2.38 लाख करोड़ रहा था.

कर संग्रह वृद्धि की बात करें तो यह पूरे वित्त वर्ष के लक्ष्य को पाने के लिए जरुरी 18.8 फीसदी की वृद्धि के मुकाबले दोगुनी देखने को मिली है. इस मामले को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्रालय से यह बात सामने आई है कि अप्रत्यक्ष कर संग्रह की मजबूती में उत्पाद शुल्क का सबसे अहम योगदान रहा है. क्योकि उत्पाद शुल्क प्राप्ति को इस दौरान 69.6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ देखा गया है.

मामले में यह भी कहा गया है कि जहाँ अप्रैल माह से सितम्बर माह के दौरान उत्पाद शुल्क वसूली को 1.25 लाख करोड रुपये पर देखने को मिला है तो वहीँ इसे पिछले साल इसी अवधि के दौरान 74,019 करोड रुपये पर देखा गया था. यह भी सामने आया है कि 6 माह की इस अवधि में सीमा शुल्क की प्राप्ति में 17.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है और इसके साथ ही यह 1.03 लाख करोड़ पर पहुँच गई है जबकि इसके साथ ही सेवा कर की वसूली को 24.3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 95,493 करोड रुपये के स्तर पर देखा गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -