प्रेगनेंसी में मछली खाना होता हैं फायदेमंद
प्रेगनेंसी में मछली खाना होता हैं फायदेमंद
Share:

क्या आप अपनी आने वाली पीढ़ी का दिमाग तेज करना चाहते हैं? यदि जवाब हैं तो आज से ही अपने आहार में मछली खाना शुरू कर दे. यह बात किसी से छुपी नहीं हैं कि मछली को हमेशा से ही एक पोषक आहार माना जाता रहा हैं. मछली खाने काएक लाभ यह भी हैं कि इसे खाने से दिमाग तेज चलने लगता हैं. 

हालही में हुए एक शोध के अनुसार गर्भावस्था के दौरान मछली खाना आने वाली संतान के लिए फायदेमंद हो सकता है. शोध के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान मछली खाने से होने वाले बच्चे का मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और आगे जाकर वह बुद्धिमान बनता हैं. यह अध्ययन जापान के तोहोकु विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने किया गया है. 

शोध से पता चला कि दिमाग के विकास के लिए ओमेगा-6 और ओमेगा-3 का संतुलन होना जरूरी है. मछली में मौजूद पोषक तत्व दिमाग को तेज करते हैं. इसलिए अपने होने वाली संतान का दिमाग तेज करने के लिए गर्भावस्था के दौरान मछली खाना लाभदायक होता है. 

तोहोकु विश्वद्यिालय की प्रोफेसर नोरिको सूमि ने बताया, ‘गर्भवती महिलाओं के लिए लिपिड (वसा) की संतुलित मात्रा का सेवन भ्रूण के मस्तिष्क विकास के लिए जरूरी होता है।’ उन्होंने बताया, ‘लिपिड में मौजूद फैटी एसिड जैसे ओमेगा-6 और ओमेगा-3 जानवरों और मनुष्यों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से हैं।’

इस शोध में मादा चूहों पर परीक्षण किया गया था. मादा चूहों को जब ओमेगा-6 युक्त और ओमेगा-3 रहित आहार खिलाया गया तो उनकी संतानों ने छोटे मस्तिष्क के साथ जन्म लिया था. इसके अतिरिक्त उन संतानों में वयस्क होने पर असामान्य व्यवहार पाया गया. सूमी के मुताबिक, ‘चूहों के मस्तिष्क में असमानता की वजह भ्रूण के मस्तिष्क की मूल कोशिकाओं का समय से पहले बूढ़ा होना है. यह स्थिति ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड के असंतुलन से होती है।’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -