पान खाने से दूर हो जाती है इस चीज की परेशानी
पान खाने से दूर हो जाती है इस चीज की परेशानी
Share:

पान के पत्ते एक ऐसा उपयोगी पदार्थ हैं जो खाने के साथ-साथ पूजा-पाठ में भी उपयोग किया जाता है। यह मुखपाक के रूप में भी उपयोग किया जाता है और इसकी खुशबू बहुत मनोहारी होती है। पान केवल एक अच्छा मुखपाक ही नहीं होता, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए, हम आपको पान से जुड़े कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिनका उपयोग करके आप अपनी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

1- मुंह संबंधी समस्याओं के लिए पान के पत्ते का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है। यदि आपको मसूड़ों में दर्द या खून आने की समस्या है, तो पान के पत्तों को पानी में उबालकर, जब वह ठंडा हो जाए, इस पानी से गरारा करें। ऐसा करने से आपके मसूड़ों की हर समस्या दूर हो जाएगी।

2- सर्दी और जुकाम की समस्या में भी पान के पत्तों का फायदा होता है। यदि आपको सर्दी जुकाम के कारण सीने में कफ जमा हो गया है, तो पान के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से कफ की राहत मिलती है।

3- अगर आपको त्वचा में बार-बार खुजली होती है, तो आप पान के पत्तों को उबालकर नहाने के पानी में मिलाकर नहाएं। ऐसा करने से खुजली के साथ-साथ त्वचा की अन्य समस्याओं से राहत मिलती है।

4- पान के पत्तों में अच्छी मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यदि कभी आपको चोट लग जाए या पैर में मोच आ जाए, तो आप उस जगह पर पान के पत्ते बांधने से आराम मिलेगा।

लोटस कार खरीदने से पहले जान लें ये जरुरी बात

आज ही आप भी अपने घर लेकर आए ये शानदार बाइक

'एक महीने में निपटाएं मोहम्मद शमी का केस..', पत्नी हसीन जहां की याचिका पर सेशन कोर्ट को CJI का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -