यह सब्जी करती है त्वचा के रोगों का नाश

यदि आप त्वचा के रोग से परेशान है और बाजार के महंगे महंगे प्रोडक्ट ट्रॉय कर थक चुके है तो आज से ही हमारे द्वारा बताये नुस्खे को आजमा लीजिए. क्या आप जानते है खाने में उपयोग होने वाला करेला आपकी त्वचा के रोगों का नाश करता सकता है? यकीन नहीं आता तो आगे पढ़िए. 

करेले में मौजूद बिटर्स और एल्केलाइड तत्व रक्त शोधक का काम करते हैं. करेले की सब्जी खाने और मिक्सी में पीस कर बना लेप रात में सोते समय लगाने से फोड़े-फुंसी और त्वचा रोग नहीं होते. दाद, खाज, खुजली, सियोरोसिस जैसे त्वचा रोगों में करेले के रस में नींबू का रस मिलाकर पीना फायदेमंद है.

करेला रक्तशोधक होता है. चर्म रोगी को भी यह लाभकारी है. फोड़े फुंसी तथा अन्य चर्म रोगों पर करेले का रस लगाने से बहुत लाभ होता है. प्रतिदिन सुबह-शाम आधा चम्मच रस बराबर मात्रा में शहद के साथ लेने से खून की खराबियों को दूर करता है तथा खून साफ हो जाता है. करेला खून की शुध्दि करने में पूरी तरह सक्षम है. यदि त्वचा-रोग हो तो भी रक्त-शुध्दि हेतु करेले का रस कुछ दिनों तक आधा-आधा कप पीना लाभदायक है. इस प्रकार कड़ुवा करेला अनेकों रोगों में औषधि रूप में काम आ सकता है बशर्ते उसे उसी रूप में लिया जाये- रस या सब्जी बनाकर.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -