पीरियड्स के दौरान खाएं ये चीजें, मिलेगी दर्द से राहत
पीरियड्स के दौरान खाएं ये चीजें, मिलेगी दर्द से राहत
Share:

मासिक धर्म दर्द, जिसे कष्टार्तव भी कहा जाता है, एक सामान्य असुविधा है जो कई लोग अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान अनुभव करते हैं। जबकि ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक राहत प्रदान कर सकते हैं, मासिक धर्म से जुड़े दर्द और परेशानी को कम करने के प्राकृतिक तरीके भी हैं। ऐसे ही एक दृष्टिकोण में इस दौरान हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में सोच-समझकर चुनाव करना शामिल है। अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप संभावित रूप से मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकते हैं और अपनी अवधि को अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं।

मासिक धर्म स्वास्थ्य में पोषण की भूमिका
पोषण हमारे समग्र स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और यह हमारे शरीर को मासिक धर्म के दर्द का अनुभव करने के तरीके पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। कुछ पोषक तत्व सूजन को कम करने, मांसपेशियों को आराम देने और हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं - ये सभी मासिक धर्म की परेशानी को कम करने में योगदान करते हैं।

आपके आहार में शामिल करने योग्य खाद्य पदार्थ
पत्तेदार सब्जियाँ: पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियाँ मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं, एक खनिज जो मांसपेशियों को आराम देने और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है। मैग्नीशियम का मूड पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और अक्सर पीएमएस से जुड़े मूड स्विंग को कम करने में मदद मिल सकती है।

वसायुक्त मछली: सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। ओमेगा-3 प्रोस्टाग्लैंडीन उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है - ऐसे यौगिक जो गर्भाशय के संकुचन और दर्द में योगदान करते हैं।

अदरक: अदरक का उपयोग सदियों से मासिक धर्म के दर्द सहित विभिन्न बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। इसके सूजन-रोधी और दर्द निवारक गुण ऐंठन को शांत करने और असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी: एक और शक्तिशाली सूजन रोधी मसाला हल्दी है। इसका सक्रिय यौगिक, करक्यूमिन, दर्द को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे संभावित रूप से मासिक धर्म की परेशानी से राहत मिलती है।

केले: केले विटामिन बी6 का एक बड़ा स्रोत हैं, जो मूड को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें पोटेशियम भी होता है, जो जल प्रतिधारण और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

साबुत अनाज: जई, क्विनोआ और ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज में पाए जाने वाले जटिल कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और निरंतर ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकते हैं, जो आपकी अवधि के दौरान मूड स्विंग और थकान को कम करने में योगदान कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट: उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट चुनें। इसमें मैग्नीशियम होता है और इसका मूड अच्छा करने वाला प्रभाव हो सकता है, जिससे यह आपके मासिक धर्म के दौरान एक संतुष्टिदायक उपचार बन सकता है।

मेवे और बीज: मैग्नीशियम, जिंक और स्वस्थ वसा से भरपूर, मेवे और बीज सूजन से निपटने में मदद कर सकते हैं और मासिक धर्म स्वास्थ्य का समर्थन करने वाले पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

अनानास: अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।

हर्बल चाय: कैमोमाइल, पेपरमिंट और रास्पबेरी पत्ती जैसी हर्बल चाय मांसपेशियों के तनाव को कम करने और दर्द को कम करने के साथ-साथ गर्मी और आराम प्रदान कर सकती है।

परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ:-
जबकि कुछ खाद्य पदार्थ आपकी अवधि के दौरान फायदेमंद हो सकते हैं, कुछ ऐसी वस्तुओं को सीमित करना या उनसे बचना भी एक अच्छा विचार है जो सूजन, सूजन और परेशानी को बढ़ा सकते हैं। इसमे शामिल है:

कैफीन: अत्यधिक कैफीन के सेवन से चिंता, चिड़चिड़ापन और स्तन कोमलता बढ़ सकती है। आपके मासिक धर्म के दौरान कैफीन का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है।

नमकीन खाद्य पदार्थ: उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थ जल प्रतिधारण और सूजन में योगदान कर सकते हैं। सूजन को कम करने के लिए अत्यधिक नमक के सेवन से बचें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: परिष्कृत शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च खाद्य पदार्थ सूजन में योगदान कर सकते हैं और मूड स्विंग को खराब कर सकते हैं। इसके बजाय संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें।

हालाँकि मासिक धर्म के दर्द से निपटने के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी समाधान नहीं है, लेकिन मासिक धर्म के दौरान आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में सोच-समझकर चुनाव करने से निश्चित रूप से फर्क पड़ सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर, सूजन-रोधी खाद्य पदार्थों को शामिल करने से असुविधा को कम करने, सूजन को कम करने और समग्र मासिक धर्म स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि हर किसी का शरीर अद्वितीय है, इसलिए इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर विभिन्न खाद्य पदार्थों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है और आपके लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए अपने आहार को तदनुसार समायोजित करें। हमेशा की तरह, मासिक धर्म के दर्द और समग्र कल्याण के प्रबंधन पर व्यक्तिगत सलाह के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

40 की उम्र में भी चमकदार त्वचा पाएं इन 8 तरीकों से

एक किरदार के लिए जॉन अब्राहम का अविस्मरणीय परिवर्तन

हेड मसाज से होगी बालों की ग्रोथ, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -