वाइरल फीवर होने पर करे इन आहारों का सेवन
वाइरल फीवर होने पर करे इन आहारों का सेवन
Share:

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारन हमारे शरीर को वाइरल बुखार घेर लेता है,वाइरल बुखार होने पर हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर कम हो जाती है. इसलिए ऐसी स्थिति में हमें अपनी सेहत और खान पान का ख्याल ज़्यादा रखना पड़ता है. वाइरल फीवर में प्रोटीन युक्त खाना खाने से बॉडी की इम्युनिटी पावर फिर से मजबूत होने लगती है. वाइरल बुखार होने पर कभी भी ज़्यादा ऑयली या हैवी फ़ूड नहीं खाना चाहिए. क्योकि ऐसे में आपका पेट कमज़ोर हो जाता है और ऐसे खांने को नहीं पचा पाता है.

वायरल फीवर होने पर खाना खाने की इच्छा कम हो जाती है पर अगर आप खाना नहीं खायेगे तो इससे आपके शरीर में कमज़ोरी आ सकती है. इसलिए खूब खाना खाएं और अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए खूब पानी पिएं.

1-वायरल फीवर होने पर गाजर का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में केरोटीन मौजूद होता है जो हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है और साथ ही कीटाणुओं से लडने में भी मदद करता है.

2-अगर आपको वाइरल फीवर हुआ है तो ऐसे में अधिक मात्रा में केले और सेब का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा. इन दोनों ही में भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है जो ऐसा इलेक्ट्रोलाइट है हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने में मदद करता है.

3-वाइरल बुखार होने पर भरपूर मात्रा में मौसमी संतरा व नीबूं का सेवन करना चाहिए, इनमे अधिक मात्रा में विटामिन-सी और वीटा कैरोटींस पाए जाते है जो हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाते है. वाइरल फीवर में ड्राई फ्रूट का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. इनमे भरपूर मात्रा में जिंक मौजूद होता है जो इम्युनिटी पावर को मजबूत बनता है.

लीवर को स्वस्थ रखता है बथुए का जूस

सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के पत्ते

लीवर की कमज़ोरी को दूर करती है हल्दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -