सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के पत्ते
सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के पत्ते
Share:

आलू लगभग हर कोई बड़े शौक से खाता है पर आजकल कई लोग आलू का सेवन करने से डरने  लगे है क्योकि उनको ऐसा लगता है की अधिक मात्रा में आलू का सेवन करने से उनका शुगर लेवल और वजन दोनों ही बढ़ सकते है, पर हम आपको बता दे की अगर आप सिमित मात्रा में आलू का सेवन करते है तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ मिल सकते है. और आलू से भी ज़्यादा फायदेमंद होते है आलू के पत्ते…

आलू के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते है. आलू के पत्तो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट मिनरल मौजूद होते हैं. अगर आप नियमित रूप से आलू के पत्तो का सेवन करते है तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों से दूर रहा जा सकता है.

1-अगर आपको लम्बे समय से सर्दी जुकाम की समस्या है और कफ खत्म नहीं हो रहा है तो ऐसे में आलू के पत्ते आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है. एक चम्मच आलू के पत्तो के पेस्ट को एक चम्मच शहद में मिलाकर खाएं. अगर आप दिन में 2 बार इसका सेवन करते है तो आपको कफ के साथ सर्दी जुकाम की समस्या से भी आराम मिल जायेगा. आलू के पत्तो में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और ए के साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगस एजेंट मौजूद होते हैं. जो नाक और छाती में जमे कफ को बाहर निकालने में सक्षम होते हैं.

2-आलू के पत्ते लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है, ये हमारे लीवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने का काम करते है. अगर आपको लीवर से सम्बंधित कोई समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से गाय के घी को गर्म करके इसमें एक कप आलू के पत्तो का जूस, थोड़ी सी चीनी और पिसी हुई काली मिर्च मिलाकर धीमी आंच पर पका ले. जब ये उबलने लगे तो आंच से उतारकर ठंडा करें. इसमें से रोज एक चम्मच सेवन करें. ऐसा करने से आपका लीवर हमेशा स्वस्थ रहेगा.

 

सब्जिया भी पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है लस्सी

वजन को कम कर सकता है गेंदे का फूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -