रोज खाएं ये 3 फूड, मिट जाएगा झुर्रियों का नामोनिशान
रोज खाएं ये 3 फूड, मिट जाएगा झुर्रियों का नामोनिशान
Share:

आज के दौर में खराब खान-पान और जीवनशैली के कारण समय से पहले बुढ़ापा आना आम बात हो गई है। युवा उपस्थिति बनाए रखने के लिए, अपने आहार में स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और विटामिन सी को शामिल करना आवश्यक है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें 30 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए:

* सूखे मेवों में उत्कृष्ट एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की चमक और दृढ़ता को बढ़ावा देते हैं। वे आवश्यक तेलों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, सूखे मेवों में उच्च आहार फाइबर सामग्री पाचन तंत्र को मजबूत करती है, जिससे शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

* एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कैरोटीनॉयड त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। एवोकैडो अच्छे वसा और एंटीऑक्सीडेंट का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो उन्हें एक शानदार एंटी-एजिंग भोजन विकल्प बनाता है।

* ब्रोकोली अपने सूजनरोधी और बुढ़ापा रोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसमें विटामिन सी और विटामिन के होता है, जो चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए जाना जाता है। आपके शरीर को कोलेजन संश्लेषण के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है, और ब्रोकोली इस आवश्यक पोषक तत्व का एक बड़ा स्रोत है। इसके लाभों को अधिकतम करने के लिए, ब्रोकली को कच्चा या हल्की भाप में पकाकर सेवन करने का प्रयास करें।

किसी भी उपचार/दवा/आहार का पालन करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है क्योंकि इस लेख में दिए गए सुझाव सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं।

आयुर्वेद और योग को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करने की मांग, दिल्ली HC ने केंद्र से माँगा जवाब

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली इन परेशानियों से घबराएं नहीं, इन उपायों से पाएं छुटकारा

क्‍या होता है रिलेशनशिप में Green Flag?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -