विश्‍व अंडा दिवस पर बनाएं स्वादिष्ट और चटपटा अंडा चाट

विश्‍व अंडा दिवस पर बनाएं स्वादिष्ट और चटपटा अंडा चाट

जैसा की सब जानते है आज विश्‍व अंडा दिवस है तो आज के दिन अंडा खाना तो बनता है। जो नॉन वेज प्रेमी हैं वे आज अंडा खाना कैसे भूल सकते है। ये तो सभी जानते है कि अंडा उच्‍च पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है, इसलिए जरूर खाएं अंडा। 

अंडा मे भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसमे विटामिन ए, बी-6, बी-12, फोलेट, आयरन, फॉस्फोरस एवं ज़स्ता प्रचुर-मात्रा में पाए जाते हैं। सभी लोगों ने उबला अंडा, ऑमलेट, अंडे की भुर्जी और अंडे की करी तो खाई ही होगी। आज विश्‍व अंडा दिवस के अवसर पर हम आपको अंडे की स्‍वादिष्‍ट रेसिपी एग चाट बनाना सिखाएंगे। क्या आप जानते है अंडे की चाट बहुत ही स्वादिष्ट होती है। आप इसे स्‍नैक के तौर पर खा सकते है या फिर जब भी आपका मन कहे खा सकते हैं। आइये जानते हैं यह चटपटी अंडे कि चाट कैसे बनाता है। 


तैयारी में समय- 10 मिनट 
पकाने में समय- 10 मिनट

सामग्री-

3 - उबले अंडे 
1 चम्‍मच - टमैटो कैचप 
1 चम्‍मच - टमैटो चिली सॉस 
3 चम्‍मच - इमली का रस 
1 चम्‍मच - नींबू का रस 
1 चम्‍मच - भुना जीरा 
नमक- स्‍वादअनुसार 
1 - हरी मिर्च 
1 - हरी पत्‍तेदार प्‍याज (स्‍प्रिंग अनियन) 
2 चम्‍मच - हरी धनिया पत्‍ती 
2-3 चम्‍मच - बूंदी 

विधि

सबसे पहले एक कटोरे में इमली का रस, भुना जीरा, टमैटो कैचप, नींबू का रस, टमैटो चिली सॉस, हरी मिर्च और नमक अच्छे से मिला लें। अब एक प्‍लेट में, उबले हुए अंडे को चार भागों में काट लें। फिर इन कटे हुए अंडे के टुकड़ों पर तैयारी चटनी डाल कर अच्छे से फैला लें। ऊपर से कटी हुई हरी पत्‍तेदार प्‍याज, हरी धनिया, गरम मसाला और बूंदी से गार्निश कर दें। लीजिये स्वादिष्ट अंडा चाट तैयार है। अब से सर्व करें।