लो ब्लड प्रेशर होने पर करे तुलसी के पत्तो का सेवन
लो ब्लड प्रेशर होने पर करे तुलसी के पत्तो का सेवन
Share:

कभी कभी अचानक से ही हमारा ब्लड प्रेशर कम हो जाता है.कभी कभी यह समस्या ज़्यादा  तनाव होने के कारण भी हो जाती है.बहुत लोग काम में बिजी होने की वजह से समझ ही नहीं पाते की  उनको क्या हो रहा है.पर ब्लड प्रेशर होने पर की गयी लापरवाही जानलेवा भी साबित हो सकती है.ब्लड प्रेशर कम होने से हमारी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है और जरुरी अंगों तक नहीं पहुंच पाता. ऐसे में दिल, किडनी, फेफड़े और दिमाग पूरी तरह से काम नहीं कर पाते.आज हम आपको ब्लड प्रेशर कम होने पर तुरंत किये जाने वाले उपायों के बारे में बताने जा रहे है.

1-कभी अचानक से आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाये तो काॅफी का सेवन करें. इसके इलावा चॉकलेट भी खा सकते हैं.

2-कभी कभी  नमक की कमी से भी ब्लड प्रेशर कम हो जाता है .तो ऐसे में एक गिलास पानी में में एक चम्मच नमक को घोल कर पिए. बी.पी नार्मल हो जाता है.

3-ब्लड प्रेशर कम होने पर एक गिलास पानी में नींबू, नमक और चीनी मिला कर भी पिया जा सकता है.इसे पीने से बीपी नार्मल हो जाता है

4-अगर अक्सर आपका बीपी लो हो जाता है तो नियमित रूप से किशमिश का सेवन करे.इसके लिए  30-40 किशमिश के दानों को रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे काफी फायदा मिलेगा.

5-तुलसी के पत्तो में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम,पोटेशियम और विटामिन सी पाए जाते  है. इसका सेवन करने से ब्लड प्रैशर सामान्य रहता है.

 

पथरी की समस्या में फायदेमंद है नीम की पत्तिया

यूरिन इन्फेक्शन होने पर रोज पिए आंवले का जूस

क्यों होता है किडनी में स्टोन, कैसे करें उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -