मसालेदार खाना खाने के बाद दूध पिने से हो सकता है नुकसान

मसालेदार खाना खाने के बाद दूध पिने से हो सकता है नुकसान

मसालेदार खाने के तुरंत बाद दूध पीते हैं तो आपकी पाचन क्रिया इससे प्रभावित हो सकती है. दरअसल, दूध पाचन संबंधी एंजाइम्स को पतला कर देता है जिससे कि पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है.ऐसे में खुद दूध का प्रोटीन भी पच नहीं पाता जिससे कि अपच की समस्या हो सकती है. मसालेदार खाना न सिर्फ शरीर में एसिड का निर्माण बढ़ाता है बल्कि पेट की आंतों में भी जलन होने लगती है. और जब इसी मसालेदार खाने के बाद दूध पिया जाता है तो ये समस्या और बढ़ जाती है.

यहां तक कि खाने के बाद 15-20 मिनट तक तो आपको पानी तक नहीं पीना चाहिए. इससे भी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. आप खाने के आख़िर में दही या फिर कर्ड राइस भी खा सकते हैं, ये एक प्रोबायोटिक की तरह काम करता है जो पाचन क्रिया में सहायक होता है.

कई लोगों को मसालेदार खाना खाने का शौक होता है. मसालेदार खाना स्वाद के लिए भले ही कितना भी अच्छा क्यों ना हो ये सेहत को नुकसान पहुंचाता है. ज्यादा मसालेदार खाने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे अल्सर हो सकता है. कुछ लोग तेल मसालेदार खाना खाने के बाद ठंडे दूध का सेवन करना भी पंसद करते है. अगर आपको भी यही आदत है तो संभल जाइयें. क्योंकि ये आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकती है. 

अस्थमा अटैक में पिए अजवायन की...