अस्थमा अटैक में पिए अजवायन की चाय

By Sapna Sinha
Nov 15 2016 07:30 AM
अस्थमा अटैक में पिए अजवायन की चाय

अजवाइन की चाय में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फ्लेवोनॉयड्स जैसे अतिरिक्त पोषक तत्व भी पाये जाते हैं. आइए जानते है कि अजवायन की चाय आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है.

1-अजवायन की चाय ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त करने का प्राकृतिक तरीका है. ये आवश्यक फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह स्वास्थ्य लाभ की विविधता प्रदान करता है. ओमेगा -3 पूरे शरीर की सूजन कम करने में मदद करता है. यह विशेष रूप से आवश्यक एसिड दिल की बीमारियों, अर्थराइटिस की आंशका को कम करने के साथ ही ब्रेन के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है.

2-अजवायन की चाय अस्थमा के अटैक को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. अस्थमा अटैक होने पर शहद के साथ चाय को मीठा करके इसे गर्म पीयें. इसके अलावा अजवायन की चाय की स्टीम में सांस लेने से नाक का रास्ता साफ करने में मदद मिलती है. हालांकि, अच्छा परिणाम पाने के लिए आपको इस उपाय को दिन में कम से कम 4-5 बार करना चाहिए.

3-अजवायन की चाय को सामान्यतः फाइबर से भरपूर स्रोत माना जाता है. फाइबर का अच्छी मात्रा में सेवन वजन को नियंत्रित करने, पूरे शरीर को फिट रखने और कई बीमारियों की संभावना को कम करने में मदद करता है.