ये आसान योगा कर बनाए सेहत
ये आसान योगा कर बनाए सेहत
Share:

योगा हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. जो लोग योग की शुरुआत करना चाहते है वे कुछ आसान योग की मदद से हेल्दी रह सकते है. योगा कर कई तरह की समस्याओं से निजात पाई जा सकती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है कुछ योगासन जिसे आप आसानी से कर सकते है. प्राणायाम करे, इसके लिए पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाइये. पीठ एकदम सीधी रखे और दोनों हाथो को घुटनों पर रखे. अब आँखे बंद करके 5 मिनट तक गहरी साँस ले और छोड़े.

इससे लंग्स हेल्दी रहेंगे और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा. दूसरा है बालासन, इसके लिए घुटनों के बल पैर के पंजो पर बैठ जाएं, दोनों जांघो के बीच थोड़ी दूर बना कर साँस छोड़ते हुए नीचे की और झुके. अब माथे को जमीन तक ले जाए, 2 या 3 मिनट इसी अवस्था में रहे. ऐसा 5 से 6 बार करे. इससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है, जिससे स्ट्रेस दूर रहता है.

तीसरा है वीर भद्रासन, इसके लिए खड़े हो जाइए. अब एक पैर पीछे की और खींचे, दूसरे पैर को आगे 90 डिग्री के एंगल में मोड़े. मुँह ऊपर की और करे और दोनों हाथों को जोड़कर सिर के ऊपर ले जाइये. 10 से 15 बार साँस ले और छोड़े. ऐसा 10 बार करे. इससे फर्टिलिटी बढ़ती है और डाइजेशन सुधरता है. इसे करने से सिर दर्द, कमर दर्द और आँखों की कमजोरी दूर होती है. आखिरी है पर्वतासन, इसके लिए जमीन पर बैठ जाइए, अब दायां पैर बाई जांघ पर और बायां पैर दाई जांघ पर रखे. अंदर गहरी साँस लेकर दोनों हाथों को ऊपर की तरह सीधा कर ले. अब साँस धीरे-धीरे छोड़े. ऐसा 5 मिनट तक करे, इससे वजन कंट्रोल करने में फायदा होता है. इससे लंग्स हेल्दी और कांस्ट्रेशन बढ़ता है.

ये भी पढ़े 

इन आहार को लेने से शरीर में आती है दुर्गंध

निम्बू के छिलके का इस्तेमाल करें जोड़ो के दर्द में

अगर आपको है जोड़ों में दर्द, तो भूलकर भी ना खाये टमाटर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -