इन आहार को लेने से शरीर में आती है दुर्गंध
इन आहार को लेने से शरीर में आती है दुर्गंध
Share:

शरीर से आ रही दुर्गंध के सिर्फ साफ-सफाई ही नहीं बल्कि हमारा आहार भी जिम्मेदार होता है. जैसा हम खाएगे वैसी गंध हमारे शरीर से आएगी. आप अपने आहार का ख्याल रख अपने तन की दुर्गंध पर काबू कर सकते है. अधिक मसाले वाला भोजन सल्फर की मात्रा बढ़ाता है, यह सल्फर शरीर के रोम छिद्रो और सांसो के जरिये बाहर आता है.

यही शरीर में दुर्गंध का कारण बनता है. इसलिए भोजन में अधिक मात्रा में अदरक, प्याज या लहसुन न ले. रेड मीट को पचाने के लिए शरीर को काफी मेहनत करने की जरूरत होती है. इसके अधिक सेवन से जरूरत से अधिक पसीना आने की समस्या हो सकती है. चॉकलेट, सोडा, चाय, कॉफी, अल्कोहल आदि का अधिक सेवन करने से भी शरीर में दुर्गन्ध आती है. इनके सेवन से शरीर कुल मात्रा का दस फीसदी पसीने के रूप में बाहर आता है. अल्कोहल का सेवन करने से भी दुर्गन्ध आती है.

जंक फ़ूड का अधिक सेवन और व्यायाम न करने से आपके शरीर में फैट सेल्स का निर्माण होता है, जो पसीने का कारण बनते है. जिन खाद्य पदार्थो में कार्बोहाइड्रेट का लेवल कम होता है, इनके सेवन से अधिक मात्रा में पसीना आता है. जिस भोजन में प्रोटीन की अधिकता होती है, ये तन और सांसो की दुर्गंध का कारण बनता है. सिगरेट का धुआँ पसीने की दूसरी ग्रंथियों से मिल कर बहुत बुरी दुर्गन्ध का कारण बनता है, इसकी दुर्गंध कपड़ो से भी आने लगती है.

ये भी पढ़े 

अगर आपको है जोड़ों में दर्द, तो भूलकर भी ना खाये टमाटर

कम करना है तनाव, तो एक कप चाय ही काफी है

नार्मल डिलीवरी के लिए करे ये उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -