सेफ इंटरनेट बैंकिंग करे काम आसान
सेफ इंटरनेट बैंकिंग करे काम आसान
Share:

महिलाओ को हमेशा बैंक के काम की टेंशन रहती है फिर वो घर पर रहने वाली महिला हो या बाहर काम करने वाली महिला हो। अब ई बैंकिंग का जमाना है जिसकी वजह से काम बहुत आसान हो गये है अब आप घर बैठकर भी अपने अकाउंट की पूरी जानकारी रख सकते है। आपके अकाउंट मे कितना पैसा है ये आप घर बैठकर और ऑफिस मे रहकर पता कर सकते है। अब इंटरनेट बैंकिंग से आप बैंक जाने से बच जाएंगे आपको अब टोकन लेकर लाइन मे लगने की जरूरत नही है। 

जानते है इंटरनेट बैंकिंग के बारे मे:

इंटरनेट देश को चकित कर देने वाली एक ऐसी देन है जिसने बड़े से बड़े कामो को बहुत आसान कर दिया है। आप दुनिया के किसी भी कोने मे बैठकर किसी भी व्यक्ति से जुड़ सकते है। जब हर तरफ इंटरनेट का बोल बाला है तो बैंकिंग की दुनिया मे ये पीछे क्यों रहे। इसी कारण से आज सभी बैंक अपने ग्राहको को नेटवर्क की सेवा प्रदान करती है। इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप पता कर सकते है कि आपका चेक क्लियर हुआ है या नही। आप अपने सारे ट्रांजेक्शन ऑनलाइन कर सकते है।

इंटरनेट बैंकिंग का लाभ क्या है:

इंटरनेट बैंकिंग का लाभ यह है कि आप अपने बिजली, पानी का जो बिल होता है उनकी तारीख याद नही रख पाते थे लेकिन अब तारीख भूलने से आप बच जायेंगे। इंटरनेट बैंकिंग का एक और फायदा यह भी है कि बिना किसी पेपर वर्क के आप अपना अकाउंट खोल सकते है और बंद भी कर सकते है। अब एक साथ कई सारे ग्राहक अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है।

सेफ बैंकिंग टिप्स:

1 इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आप कुछ बातों को ध्यान मे रखे जैसे डोमेन का नाम जो डिस्प्ले होता है उसे वैरिफाइ कर लेना चाहिए।
2 ऐसे मेल जो आपकी निजी जानकारी जैसे पासवर्ड या पिन मांगते है उन मेलो का जवाब नही देना चाहिए।
3 बैंक कभी भी आपके अकाउंट की जानकारी वैरिफाइ करने के लिए नही बोलता है।
4 अगर इंटरनेट बैंकिंग मे आपसे कोई गलती होती है तो उसकी जानकारी बैंक को देना चाहिये।
5 ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कभी भी साइबर कैफ़े से न करे और किसी और से ट्रांजेक्शन करते टाइम मदद न ले।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -