सर्दियों में काले होकर फटने लगे हैं होंठ तो आपके काम आएगा शहद

सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में होंठ फटने की परेशानी सबसे आम हो जाती है। जी दरअसल मौसम बदलने के साथ ही होंठों पर पपडी जमना, होंठ काले होने आदि समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में लोगों को बड़ी शर्मिंदगी होने लगती है। हालाँकि होंठों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए घर पर इन टिप्स की मदद ली जा सकती हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं।

नारियल का तेल- नारियल का तेल शरीर के साथ होंठों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जी दरअसल नारियल तेल होंठो को मॉइश्चराइज कर टैनिंग हटाने में भी मदद करता हैं। इसी के साथ नारियल का तेल प्राकृतिक मॉइश्चराइज है और होंठों पर इसको नियमित लगाने से फटे होंठों की समस्या भी दूर होती है।

सर्दी में ये आपको सेहतमंद रखेंगी ये 3 चीजें, जरूर करें खाने में शामिल

गुलाब की पत्तियां- गुलाब की पत्तियां होंठों को गुलाबी बनाने के साथ होंठों को पोषण भी देती हैं। जी दरअसल होंठों पर गुलाब की पत्तियों को इस्तेमाल करने के लिए 5-6 गुलाब की पत्तियों को रातभर के लिए दूध में भिगो दें। वहीं उसके बाद सुबह इस दूध को छानकर पत्तियों को मैश करके पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को होंठों पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें और अंत में होंठों को नॉर्मल पानी से धो लें।

खुद को हाइड्रेट रखें- सही मात्रा में पानी पिएं। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी पीने से होंठ हाइड्रेट रहेंगे और फटने की समस्या भी दूर होगी।

बादाम का तेल- बादाम का तेल होंठों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम का तेल होंठों को गुलाबी करने में मदद करता है।

शहद लगाएं- शहद होंठों को मॉइश्चराइज कर उन्हें गुलाबी बनाने में मदद करता है। जी हाँ और शहद को होंठों पर लगाने से फटे होंठों की परेशानी दूर हो जाती है।

फ्रिज से आती है बदबू तो काम आएँगे ये खास टिप्स

छोटी-मोटी जलन को राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

बवासीर से लेकर ट्यूमर तक को ठीक कर सकता है अजवाइन, अमेरिकी रिसर्च ने किया दावा

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -