सर्दी में ये आपको सेहतमंद रखेंगी ये 3 चीजें, जरूर करें खाने में शामिल
सर्दी में ये आपको सेहतमंद रखेंगी ये 3 चीजें, जरूर करें खाने में शामिल
Share:

सर्दी का मौसम आ चुका है और इस मौसम में लोगों को अपनी देखभाल करना चाहिए, क्योंकि बदलते मौसम में अक्सर लोग बीमार पड़ जाते है।  हालाँकि सर्दी में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और तरह-तरह की चीजें खानी पड़ती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दी में शरीर को गर्म कैसे रखना है और इम्यूनिटी को कैसे बूस्ट कर सकते हैं।

काली मिर्च- आपको बता दें कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काली मिर्च बेहतरीन होता है। जी दरअसल काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में आप इसका सेवन खाने में लाल मिर्च की जगह कर सकते हैं।

Dengue से जल्द रिकवर होने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

अदरक- अदरक एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है और इसका इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं या फिर सब्जी में डालकर या सूप के जरिए ले सकते हैं। यह सर्दी के मौसम में सबसे बेहतरीन माना जाता है और सर्दी के समय इसको खाने से या इसका जूस या सुप पीने से आपको फायदे हो सकते हैं।

गुड़- आप सभी जानते ही होंगे काफी पुराने समय से सर्दियों में गुड़ का सेवन किया जाता है। जी दरअसल गुड़ खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में खास रोल निभाता है। वैसे अगर आप चाहें तो गुड़ को डायरेक्ट खा सकते हैं या इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। आप चाहे तो इसे खाना खाने के बाद भी खा सकते हैं।

घड़ी पहनने से कलाई पर पड़ गए हैं निशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

घर में चाहिए पैसा ही पैसा तो इन जगहों पर लगाएं मोर पंख

ठंड में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -