छोटी-मोटी जलन को राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे
छोटी-मोटी जलन को राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे
Share:

कभी-कभी कुछ काम करते हुए किचन में, या प्रेस करते हुए थोड़ा बहुत जल जाता है। जी हाँ लेकिन अगर किसी वजह से थोड़ा-बहुत हाथ या अंग का कोई और हिस्सा जल गया है तो आपको कुछ घरेलू नुस्खे अपना लेने चाहिए और आज हम आपको उन्ही नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन नुस्खों को अपनाने से आपको उस जलन से राहत मिलेगी।

ब्लैक टी- ब्लैक टी में टैनिक एसिड होता है, जो जली हुई त्वचा से जलन दूर करने में मदद करता है। इसी के साथ इससे दर्द भी कम होता है। आप त्वचा पर एक ठंडा, गीला ब्लैक टी बैग रखें और इसे किसी चीज़ से बांध दें।

घड़ी पहनने से कलाई पर पड़ गए हैं निशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

शहद- जलने की जगह पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इससे इसमें मौजूद ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ त्वचा को किसी भी संक्रमण से बचाते त्वचा को भी ठंडा रखते है।

दूध- दूध में प्रोटीन और फ़ैट न केवल जलन को शांत करेगा, बल्कि इससे अच्छा इलाज मिलेगा। जी हाँ, हालाँकि अच्छे परिणाम के लिए जले हिस्से को ठंडे दूध में 15 मिनट के लिए भिगो दें।

मिंट टूथपेस्ट- अगर आप जल गए हैं तो जले हुए अंग को कूल रनिंग वॉटर के नीचे रखें। जी हाँ और इसके सूखने के बाद पुदीने के टूथपेस्ट की एक परत लगाएं। इसको लगाने से तुरंत राहत मिलेगी। इस तरह से अगर आप जल गए हैं या कोई अन्य जलन आपको परेशान कर रही है तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। यह आपको राहत देंगे और आराम भी।

बवासीर से लेकर ट्यूमर तक को ठीक कर सकता है अजवाइन, अमेरिकी रिसर्च ने किया दावा

सर्दी में रूखे दिखने लगे हैं हाथ तो अपनाए ये घरेलु नुस्खे

सर्दी में ये आपको सेहतमंद रखेंगी ये 3 चीजें, जरूर करें खाने में शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -