इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर है यह घरेलू उपाय, आज ही अपनाए
इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर है यह घरेलू उपाय, आज ही अपनाए
Share:

इस समय कोरोना वायरस ने सभी को हैरानी में डाला हुआ है और इस वायरस की चपेट में आने से हर कोई बच रहा है. ऐसे में कहा जा रहा है वही इस वायरस को मात दे पा रहे हैं जिनका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है. बल्कि जिनका यह सिस्टम कमजोर होता है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है वह इसका शिकार हो जाते हैं. इसी वजह से कई शोध और यहां तक कि आयुष मंत्रालय ने भी वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाने पर जोर दिया है. अब आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं. 

1) अदरक का पानी - 

सामग्री: अदरक, काली मिर्च, दालचीनी

आप सभी को बता दें कि अदरक का उपयोग पाचन तेज करने के लिए किया जाता है. यह मसला स्वाभाविक रूप से पाचन तंत्र को सफ करता है. जी दरअसल यह विषाक्त पदार्थों को निकालने और साइनस को खोलने के अलावा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है. वहीं काली मिर्च में विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए जरूरी तत्व है. इसी के साथ दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है.

बनाने की विधि - इसके लिए एक कप पानी में दालचीनी की एक छड़ी डालकर इसे एक मिनट के लिए उबाल दें. अब ताजे छिलके वाले अदरक के लगभग एक इंच मोटे भाग को मसल लें और इसे 2 मिनट के लिए अदरक के पानी में डूबा दें. इसमें काली मिर्च का एक टुकड़ा डालकर थोड़ी देर पियें.

2) लेमन ग्रास टॉनिक का प्रयोग करें - 
सामग्री: अजवाइन के बीज, हल्दी और लेमनग्रास

बनाने की विधि - इसके लिए गर्म पानी में अजवाइन के बीज और लेमन ग्रास की कुछ पत्तियां डालकर उबाल लें. अब इसे दो मिनट तक रहने दें. अंत में हल्दी डालें और अच्छी तरह से हिलाएं. यह तैयार है.

3) शहद का मिश्रण -
सामग्री: शहद, लहसुन, जीरा

बनाने की विधि - इसके लिए गर्म पानी में एक चुटकी जीरा डालें और इसे 2 मिनट तक रहने दें. अब लहसुन की एक लौंग को अलग से छीलें. इसके बाद लहसुन को छोटे टुकड़ों में काटें और एंजाइम को सक्रिय करने के लिए लहसुन को 10-15 मिनट तक छोड़ दें. अब इसमें 1/2 बड़ा चम्मच कच्चा शहद डालें.

लॉकडाउन में गोरा होने के लिए कर सकते हैं यह घरेलू उपाय

इन दो घरेलू उपाय से1 महीने में बढ़ जाएंगे आपके बाल

दाद और खुजली की समस्या को झट से खत्म कर देंगे यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -