हरदीप सिंह पुरी ने रूस में किया सखालिन-1 तेल क्षेत्र का दौरा
हरदीप सिंह पुरी ने रूस में किया सखालिन-1 तेल क्षेत्र का दौरा
Share:

नई दिल्ली के पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को छठे पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) शिखर सम्मेलन के लिए रूस में एक आधिकारिक और व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल की बैठक का नेतृत्व किया। सिंह, जो 1 से 5 सितंबर तक रूस की 5 दिवसीय यात्रा पर हैं, उन्होंने व्लादिवोस्तोक में ईईएफ शिखर सम्मेलन में भाग लिया क्योंकि भारत रूस के खनिज समृद्ध क्षेत्र के साथ अपने सहयोग को मजबूत करना चाहता है। उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग की समीक्षा करने के लिए रूस के ऊर्जा मंत्री निकोले शुलगिनोव के साथ और सुदूर पूर्व और आर्कटिक के विकास के लिए रूसी मंत्री एलेक्सी चेकुनकोव के साथ बैठकें कीं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद मंत्री श्री पुरी की यह पहली विदेश यात्रा होगी।

एक ट्वीट में सिंह ने कहा: "वाजपेयी जी के दूरदर्शी नेतृत्व। रूस के सुदूर पूर्व में सखालिन- I तेल क्षेत्र का दौरा किया। यह परियोजना 2001 में हमारे प्रिय पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी की भविष्य की दृष्टि के परिणामस्वरूप समाप्त हुई। यह एक साबित हुई है। विदेश में हमारा सबसे सफल निवेश।" उन्होंने आगे कहा, "2001 में हमारे 330 मिलियन अमरीकी डालर के निवेश ने हमें पहले ही 3.7 बिलियन अमरीकी डालर का अधिशेष दिया है; यह आने वाले वर्षों में और अधिक उपज देगा। परियोजना एक इंजीनियरिंग चमत्कार है, जो ओडाप्टु में दुनिया के सबसे ऊंचे रिगों में से एक है, जिसका मैंने आज दौरा किया।"

यह ध्यान देने योग्य है कि रूस भारत के तेल और गैस क्षेत्र में सबसे बड़ा निवेशक भी है और भारत भारत के तेल और गैस क्षेत्र में रूसी कंपनियों द्वारा विशेष रूप से गैस बुनियादी ढांचे और अन्वेषण और उत्पादन क्षेत्र में और निवेश को प्रोत्साहित कर रहा है।

मुंबई: बोरीवली के एक इमारत की सातवीं मंजिल में लगी भीषण आग

पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के स्मारक पहुंची कंगना, दी श्रद्धांजलि

1 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने वाला देश का पहला जिला बना मुंबई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -