जर्मनी में खरगोश को माना जाता है ईस्टर डे का सिंबल

जर्मनी में खरगोश को माना जाता है ईस्टर डे का सिंबल
Share:

दुनियाभर में हर साल 1 अप्रैल को ईस्टर डे मनाया जाता है ये ईसाईयों का प्रमुख त्यौहार माना जाता हैं. ईसाई इस दिन को मनाने के लिए ख़ास तरह की तैयारियां करते है. आप सभी को पता हो कि यह त्यौहार गुड फ्राई डे के 2 दिन ही रविवार को मनाया जाता है. कई लोग इस दिन को खजूर रविवार भी कहते है.

ईस्टर दिन ईसाईयों का का प्रमुख दिन माना जाता हैं इस दिन का उनकी नजरो में काफी महत्व होता हैं. कहा जाता है कि प्रभु यीशु को सूली पर लटकाए जाने के बाद तीसरे दिन यीशु जी उठे थे, और इसी ख़ुशी में ईस्टर डे मनाया जाता हैं. ईस्टर दिवस के दिन ईसाई धर्म के लोग चर्च में जाते हैं और वहां मोमबत्तियां जलाते हैं.

इसके पीछे की कहानी कुछ ऐसी है - एक बार रोमन गवर्नर पिलातुस ईसा मसीह से बहुत परेशान हो गए थे क्योंकि ईसा मसीह हर समय लोगो की मदद करते थे.

रोमन गवर्नर पिलातुस ने ईसा मसीह से परेशान होकर उन्हें सूली पर चढ़ा दिया था लेकिन उसके तीन दिन बाद जब मैरी मग्दलेना के साथ कुछ और महिलाएं उनकी कब्र पर जीसस क्राइस्ट को श्रद्धांजलि देने पहुंचीं तब उस मकबरे के ऊपर रखा हुआ पत्थर खिसक गया था और उसे देखने के बाद वो हैरान रह गई. कुछ लोगो का कहना है कि समाधि के अंदर दो देवदूत दिखाई दिए थे जिन्होंने ईसा मसीह के जिन्दा होने कि खबर दी थी.

इसके बाद ईसा मसीह ने 40 दिन तक लोगों को अपने दर्शन दिए थे और तभी से ईस्टर डे मनाया जाने लगा. इसी के साथ एक जानकारी यह भी है कि जर्मनी से इस रस्म की शुरुआत हुई और वहां पर खरगोश को ईस्टर डे का सिंबल माना जाता है. खरगोश को सिंबल माने जाने बाइबल में कोई जिक्र नहीं है लेकिन फिर भी ऐसा माना जाता है. इस दिन जर्मनी में बच्चे सांता क्लॉज का इंतज़ार करते है और वहां के लोग एक-दूजे को ईस्टर एग गिफ्ट में देते है.

हर साल यह दिन बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन ईसाईयों में एक-दूजे को ईस्टर एग्स भी दिए जाते हैं जो बहुत ही ख़ास होते हैं. ये एग्स अंदर से खाली होते है और चॉकलेट के बने होते है. इन्हे ईसा मसीह के मकबरे का सूचक कहा जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -