पूरे उत्तर भारत में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, मापी गई 6.3 की तीव्रता

नई दिल्ली: उत्तर भारत में बीते शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। जी दरअसल यहाँ पर रात 10:31 बजे आए भूकंप से दिल्ली एनसीआर घबरा गया। बताया जा रहा है भूकंप का असर हरियाणा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी नजर आया। खबरों के मुताबिक भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान था, जहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है। सबसे पहले यह खबर आई कि भूकंप का दूसरा केंद्र पंजाब के अमृतसर के पास था। जी दरअसल नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई कि, 'अमृतसर में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 दर्ज़ की गई है।

लेकिन बाद अमृतसर में भकूंप के केंद्र होने की बात से मौसम विभाग ने इनकार कर दिया।' खबरों के अनुसार भूकंप आने के बाद दिल्ली-एनसीआर में लोग घरों से बाहर निकल गए। जी दरअसल हाईराइज सोसाटियों में भूकंप की दहशत साफ़ नजर आई। यहाँ कुछ लोग घरों में सोने की तैयारी कर रहे थे, तो कुछ खाने की। इस दौरान कुछ लोग सड़कों पर वाहन भी चला रहे थे लेकिन भूकंप महसूस होने के बाद लोग वहीँ रूक गए थे। इस बारे में जानकारों के कहना है कि भूकंप की तीव्रता ज्यादा थी, लेकिन भूकंप के केंद्र से पता चलता है कि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है।

इस बीच सबसे अच्छी और राहत की बात तो यही है। मिली जानकारी के मुताबिक हिमाचल के चंबा ,डलहौजी व अन्य इलाकों में भी भूकंप के तेज झटके आए हैं। इसी के साथ हरियाणा के जींद और अंबाला में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। वहीं जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में नुकसान होने की खबर है।

संयुक्त राष्ट्र के दूत जॉन कैरी ने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा, कही ये बात

मॉरीशस फिर शुरू करेगा पर्यटन उद्योग का काम

नाना पाटेकर ने महाराष्ट्र कांग्रेस पार्टी के प्रमुख के रूप में संभाला कार्यभार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -