संयुक्त राष्ट्र के दूत जॉन कैरी ने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा, कही ये बात
संयुक्त राष्ट्र के दूत जॉन कैरी ने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा, कही ये बात
Share:

वाशिंगटन: जलवायु के लिए अमेरिका के विशेष दूत जॉन कैरी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए दुनिया की जलवायु परिवर्तन की चिंताओं को प्रभावी ढंग से दूर किया। विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 को संबोधित करते हुए केरी ने 2030 तक 450 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए नरेंद्र मोदी की सराहना की। उंहोंने कहा, "यह कैसे स्वच्छ ऊर्जा के साथ एक बढ़ती अर्थव्यवस्था को सत्ता के लिए एक मजबूत उदाहरण है, और यह सबसे महत्वपूर्ण योगदान में से एक होने जा रहा है।"

उन्होंने कहा, 2030 तक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी का पूर्वानुमान है कि अगर भारत इस स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण के प्रति और भी आक्रामक रूप से ड्राइव करता है तो इससे हमेशा की तरह कारोबार की तुलना में आधा लाख अतिरिक्त नौकरियां पैदा होंगी। केरी ने प्रधानमंत्री मोदी पर विपुल प्रशंसा की बौछार करते हुए कहा, भारतीय उद्योग स्पष्ट रूप से पहले से ही कदम बढ़ा रहा है और नेतृत्व दिखा रहा है।

केरी ने कहा, "हमारा मानना है कि भारत इस पूरे प्रयास में सबसे महत्वपूर्ण संक्रमणकालीन देशों में से एक हो सकता है, केरी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जिस तरह अमेरिका और भारत ने इन पिछले वर्षों में किसी भी कई मुद्दों पर बहुत बारीकी से काम किया है, उसी तरह दोनों राष्ट्रों-दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र-वैश्विक नेतृत्व में हाथ मिलाने और इस पल को पूरा करने के लिए जलवायु संकट से भिड़ने से काफी कुछ हासिल करते हैं। केरी ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के साथ बहुत ही निकटता से काम करना चाहते हैं। केरी ने कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी हुई कि भारत का 2021 बजट स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों पर भारी केंद्रित है। उन्होंने कहा कि भारत आज अपने स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण के लिए एक लाल-गर्म निवेश का अवसर है। अमेरिका और चीन के बाद आज भारत दुनिया में कार्बन का सबसे बड़ा उत्सर्जक है।

मॉरीशस फिर शुरू करेगा पर्यटन उद्योग का काम

जल और स्वच्छता विभाग ने खोले vaal dam के गेट

कोरोना वायरस के कारण जापान में इस सप्ताह भी नहीं हटेगा आपातकाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -